×

Petrol-Diesel Today Price : पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी गिरावट, यहां देखें अपने शहरों लेटेस्ट रेट...

Petrol-Diesel Today Price : पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी गिरावट, यहां देखें अपने शहरों लेटेस्ट रेट...

Petrol-Diesel Today Price : इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी देखी गई है। मध्य प्रदेश में बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में औसतन गिरावट देखी गई है। पेट्रोल की कीमतों में 0.30 रुपये प्रति लीटर की गिरावट हुई है।

वहीं डीजल की कीमतों में 0.28 रुपये प्रति लीटर की गिरावट देखी गई। प्रदेश के विभिन्न शहरों में पेट्रोल की कीमत भी अलग है। वहीं डीजल की कीमत 94.89 रुपये प्रति लीटर है। हालांकि कुछ शहर ऐसे भी हैं, जहां आज पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि देखी गई है। इस लिस्ट में सीहोर, शिवपुरी, विदिशा, नरसिंहपुर शामिल है।

सीहोर में पेट्रोल की कीमतों में 1.06 रुपये की वृद्धि आई है शिवपुरी में पेट्रोल की कीमत में 0.39 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि देखी गई है। विदिशा में पेट्रोल की 0.37 रुपये की वृद्धि हुई है। भोपाल में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुए हैं, आज भी मंगलवार की तरह पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपये प्रति लीटर है।

विदिशा, उज्जैन, शाजापुर, सिवनी, सीहोर, राजगढ़, नरसिंहपुर, मंदसौर, खरगोन, मंडला, झाबुआ, होशंगाबाद, हरदा, गुना, धार, दातिया, दमोह, छतरपुर, बेतूल और आगर मालवा में आज पेट्रोल की कीमत 109 रुपये प्रति लीटर के आसपास देखी गई है।

वहीं अलीराजपुर, बड़वानी, बालाघाट, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, कटनी, नीमच, पन्ना, सतना, शिवपुरी, सीधी और उमरिया में आज पेट्रोल की कीमत 110 रुपये प्रति लीटर के आसपास देखी गई है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

शिवपुरी, शहडोल, रीवा और अनुपुर में आज पेट्रोल सबसे ज्यादा महंगा है, यहां 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 111 रुपये से अधिक है। भोपाल, देवास, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, मुरैना, रायसेन, रतलाम, सागर, सिंगरौली में आज पेट्रोल की कीमत 108 रुपये प्रति लीटर के आसपास दर्ज की गई है।

SMS से चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) के दाम में उतार-चढ़ाव के बीच राष्ट्रीय बाजार में 21 मई के बाद से पेट्रोल और डीजल के रेट्स में कोई बदलाव नहीं हुआ है।  राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं। आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। 

तेल कंपनियां के हर राज्य में पेट्रोल और डीजल के दाम अलग-अलग होते हैं। किस शहर में रेट में क्या बदलाव आएं हैं ये जानने के लिए ऑयल कंपनियों ने मोबाइल ऐप जारी किया है। इसके अलावा कस्टमर्स SMS भेजकर भी अपने शहर में पेट्रोलियम के रेट का पता कर सकते हैं।

अलग-अलग कंपनियों के लिए मोबाइल ऐप और SMS सर्विस के नंबर्स अलग हैं।  किन ऑयल कंपनीज के कौन से मोबाइल ऐप और SMS सर्विस...

1# इंडियन ऑयल
मोबाइल ऐप:
 Fuel@IOC
वेबसाइट: www.iocl.com पर Pump Locator लिंक पर रेट पता चलेंगे।
SMS सर्विस: 9224992249 पर RSP (स्पेस) डीलर कोड लिखकर भेजें। ये डीलर कोड हर पेट्रोल पंप पर डिस्प्ले किया जाएगा।

2# भारत पेट्रोलियम
मोबाइल ऐप: 
SmartDrive
वेबसाइट: www.bharatpetroleum.in पर Pump Locator लिंक पर रेट पता चलेंगे।
SMS सर्विस: 9223112222 पर RSP (स्पेस) डीलर कोड लिखकर भेजें।

3# हिंदुस्तान पेट्रोलियम
मोबाइल ऐप:
 My HPCL
वेबसाइट: www.hindustanpetroleum.com पर Pump Locator लिंक पर रेट पता चलेंगे।
SMS सर्विस: 9222201122 पर RSP (स्पेस) डीलर कोड लिखकर भेजें।

रिटेल आउटलेट्स को कब मिलेगी रेट रिव्यू की इन्फॉर्मेशन


- इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक, "सभी कस्टमर्स अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का रेट मोबाइल ऐप के जरिए जान सकते हैं। इसके अलावा एसएमएस के जरिए भी इसका पता किया जा सकता है। कस्टमर्स को रेट को लेकर कोई गलतफहमी या शिकायत न हो, इसके लिए रिटेल आउटलेट्स को पहले से ही रेट रिव्यू की इन्फॉर्मेशन दे दी जाएगी। रात 8 बजे रिटेल आउटलेट्स को रेट रिव्यू की इन्फॉर्मेशन दी जाएगी, जो अगले दिन के लिए लागू होगी।"

15 दिन में बदलते हैं रेट


- फिलहाल, सरकारी कंपनियां क्रूड की कीमतों और करंसी एक्सचेंज रेट पर हर महीने 1 और 16 तारीख को पेट्रोल और डीजल के रेट रिवाइज करती हैं।
 

ये 5 फायदे होंगे 


1. अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों से तालमेल बैठाने में मिलेगी मदद
- मौजूदा वक्त में हर 15 दिन पर पेट्रोलियम कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती हैं, ताकि अंतरराष्ट्रीय कीमतों से तालमेल बैठाया जा सके। कीमतों में यह बदलाव पिछले पखवाड़े के दौरान कच्चे तेल की कीमतों और करंसी एक्सचेंज रेट के आधार पर किया जाता है।

2. कंपनियों का ऑपरेशनल प्रॉफिट रहेगा स्टेबल
- पहले 15 दिनों पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों बदले जाने से पेट्रोलियम कंपनियों के ऑपरेशनल प्रॉफिट-लॉस पर असर पड़ता था। लेकिन अब रोजाना कीमतों में बदलाव से कंपनियों का ऑपरेशन प्रॉफिट स्टेबल रहेगा। ग्लोबल स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमतों में घट-बढ़ से कंपनी का बचाव होगा।

3. क्लीयरेंस में देरी से होता था रिटेलर्स को नुकसान 
- दाम बढ़ाने की प्रक्रिया में क्लीयरेंस लेने की देरी के चलते रिटेलर्स को सबसे ज्यादा नुकसान होता था। क्लीयरेंस में जितनी देर लगती है, उनका नुकसान बढ़ता जाता था। अगर अब पेट्रोल-डीजल के दाम की समीक्षा रोजाना होगी, तब दाम बढ़ाने में कोई दिक्कत पेश नहीं आएगी। इसका फायदा रिटेलर्स को होगा।

4. महंगाई बढ़ने का खतरा होगा कम
- रोजाना कीमत बदलने पर थोड़े-थोड़े बदलाव होते रहेंगे। इससे एक साथ महंगाई आने का खतरा भी कम हो सकता है। पहले कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अगर ज्यादा बढ़ोतरी करती थीं, तो महंगाई बढ़ने का खतरा बढ़ जाता था।

5. कस्टमर्स को होगा फायदा
- अगर पेट्रोल के दाम में रोजाना बदलाव होता है तो ग्राहकों को उसे स्वीकार करने से गुरेज नहीं होगा, क्योंकि बढ़ोतरी का डोज ज्यादा नहीं होगा। इसके अलावा, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में दाम में कमी का फायदा भी सीधे कस्टमर्स तक पहुंचेगा।

Share this story