×

रसना के फाउंडर पिरोजशॉ खंबाटा का निधन, 85 साल की उम्र में निधन, 80 या 90 के दशक के बच्चों के लिए रसना का स्वाद भूल पाना बेहद मुश्किल

Pirojshaw Khambata, the founder of Rasna, passed away at the age of 85, it is very difficult for children of 80s or 90s to forget the taste of Rasna

भारत में मशहूर सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड रसना  ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन अरीज पिरोजशॉ खंबाटा का निधन हो गया है। खंबाटा का निधन अहमदाबाद में दिल का दौरा पड़ने से हुआ। दरअसल उद्योगपति लंबी बीमारी से जूझ रहे थे।

 

 

85 वर्षीय अरीज खंबाटा बेनेवॉलेंट ट्रस्ट और रसना फाउंडेशन के भी चेयरमैन थे। इसके साथ ही वे पारसी ईरानी जरथोस्ती का विश्व गठबंधन (WAPIZ) के पूर्व चेयरमैन और अहमदाबाद पारसी पंचायत के पूर्व अध्यक्ष भी थे।

 

 

महत्वपूर्ण रहा है अरीज का योगदान

दशकों पहले अरीज के पिता फिरोजा खंबाटा ने एक मामूली व्यवसाय शुरू किया था, जिसे 60 से ज्यादा देशों में मौजूदगी के साथ अरीज ने दुनिया का सबसे बड़ा कंसन्ट्रेट निर्माता बना दिया। इस संदर्भ में एक बयान में कहा गया है कि खंबाटा ने भारतीय इंडस्ट्री, बिजनेस और समाज की सर्विस के जरिए सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

 

लोगों की पसंदीदा ड्रिंक है रसना

उल्लेखनीय है कि खंबाटा को लोकप्रिय घरेलू पेय ब्रांड रसना के लिए जाना जाता है। रसना को देश में 18 लाख रिटेल दुकानों के जरिए बेचा जाता है। उन्होंने 1970 के दशक में उच्च कीमत पर बेचे जाने वाले सॉफ्ट ड्रिंक प्रोडक्ट्स की तुलना में किफायती सॉफ्ट ड्रिंक, रसना बनाया।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 रसना दुनिया का सबसे बड़ा जेंटल ड्रिंक फोकस प्रोड्यूसर है। लोगों को अब भी ब्रांड का 80 और 90 के दशक का 'आई लव यू रसना' (I love you Rasna) कैंपेन याद है। 5 रुपये के रसना के एक पैकेट से 32 गिलास सॉफ्ट ड्रिंक बनती है।

रसना ने जीते कई अवॉर्ड्स

रसना के नौ विनिर्माण संयंत्र हैं। इसका पूरे भारत में 26 डिपो, 200 सुपर स्टॉकिस्ट, 5,000 स्टॉकिस्ट, 900 सेल्स फोर्स के साथ 1.6 मिलियन आउटलेट्स के साथ एक मजबूत डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क है। रसना ने द इंटरनेशनल टेस्ट एंड क्वालिटी इंस्टीट्यूट, बेल्जियम कान्स लायंस लंदन द्वारा स्थापित प्रतिष्ठित सुपीरियर टेस्ट अवार्ड 2008, मोंडे सेलेक्शन अवार्ड, मास्टर ब्रांड द वर्ल्ड ब्रांड कांग्रेस अवार्ड और ITQI सुपीरियर टेस्ट एंड क्वालिटी अवार्ड सहित कई अवॉर्ड जीते हैं।

राष्ट्रीय नागरिक पुरस्कार

भारत के राष्ट्रपति के होम गार्ड और सिविल डिफेंस मेडल के साथ-साथ पश्चिमी स्टार, समरसेवा और संग्राम मेडल प्राप्त करने वाले खंबाटा को कॉमर्स के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए राष्ट्रीय नागरिक पुरस्कार (National Citizen's Award) से भी सम्मानित किया गया था।

Share this story