×

OMG! यहां पानी से भी कम दाम में मिल रहा है तेल, इन 5 देशों में सबसे सस्ता भाव, यहाँ मिल रहा 1 रुपये लीटर पेट्रोल

Sabse sasta petrol kaha milta hai India me  Sabse mehnga Petrol kaha milta hai  Bharat mein sabse sasta petrol kaha milta hai  Duniya mein sabse sasta petrol kahan milta hai Sabse mahanga petrol kahan milta hai   Petrol Sasta  Sabse sasta Diesel kahan per hai    Saste petrol wale desh

भारत में पेट्रोल की कीमतों (Petrol Price) ने लोगों का बजट बिगाड़ रखा है।   देश के कई शहरों में पेट्रोल कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े से पार निकल चुकी हैं।भारत के अलावा भी कई देशों में पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं। 

 

 

लेकिन दुनिया में कुछ देश ऐसे भी है, जहां पानी से भी कम दाम पर पेट्रोल बिक (Cheapest Petrol in The World) रहा है। वहीं, एक देश में तो पेट्रोल के रेट भारत में बिकने वाली माचिस की डिब्बी की कीमत के बराबर है। अगर इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के रेट (Crude Oil Rate) को देखें तो ये 87 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है।   वहीं, अमेरिकी क्रूड भी 80 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। 

 

अब अगर क्रूड ऑयल के रेट को लीटर के हिसाब देखें, तो एक बैरल में 158.987 लीटर पेट्रोल होता है। अब 87 डॉलर के हिसाब से एक लीटर क्रूड की कीमत करीब 45 रुपये प्रति लीटर होगी।  ये तो रहा इंटरनेशल मार्केट की दर पर बिकने वाले कच्चे तेल का हिसाब-किताब।  अब बताते हैं कि दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल कहां बिक रहा है।  दुनिया के कई देशों में पेट्रोल को गैसोलीन भी कहा जाता है। 

 

जानिए पेट्रोल और गैसोलीन में फर्क

पेट्रोल और गैसोलीन (Petrol and Gasoline) वास्तव में एक ही चीज हैं।  बस इनके नाम अलग हैं।  यूके, भारत और कुछ अन्य देशों में पेट्रोल कहा जाता है, जबकि अमेरिका और अन्य देशों में पेट्रोल को गैसोलीन कहा जाता है। आज हम आपको 5 ऐसे देशों का नाम बताने वाले हैं, जहां पेट्रोल की कीमत 30 रुपये प्रति लीटर के आसपास है। 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

यहाँ मिल रहा है सबसे सस्ता पेट्रोल...

अमेरिका के पड़ोसी देश वेनेजुएला (Venezuela) में कच्चे तेल (Crude Oil) का विशाल भंडार है. Globalpetrolprices.com के मुताबिक पेट्रोल (गैसोलिन) 2 रुपये लीटर से भी कम (1.31 रुपये/लीटर) में बिक रहा है। दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल फिलहाल वेनेजुएला में ही बिक रहा है। 

इसके बाद लिबिया, ईरान, अंगोला, अल्जीरिया, और कुवैत में सबसे सस्ता पेट्रोल मिल रहा है।  लिबिया में पेट्रोल 2.54 रुपये प्रति लीटर की दर पर मिल रहा है। ईरान में पेट्रोल का भाव 4.34 रुपये लीटर है।  वेनेजुएला (Venezuela) की तरह ही ईरान (Iran) में कच्चे तेल का बड़ा भंडार है। 

 ईरान से कच्चा तेल खरीदारों में भारत भी एक रहा है। अल्जीरिया में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 27.07 रुपये लीटर है।  कुवैत में पेट्रोल 27.89 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है। पेट्रोल के ये आंकड़े 14 नवंबर के आधार पर हैं। 

ग्लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। फिलहाल आज कच्चे तेल की कीमतों में किसी तरह के बदलाव नहीं हुए हैं। इस बीच आज सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए कीमत सुबह 6 बजे जारी कर दिए।

रविवार सुबह जारी हुए नए कीमत में पेट्रोल-डीजल के भाव में कुछ एक जगहों में पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ तो वहीं कहीं-कहीं दाम में बदलाव देखे गए हैं। हालांकि, आज भी दिल्‍ली-मुंबई सहित देश के चारों महानगरों में तेल के दाम नहीं बदले हैं। इधर मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में भी कीमतों में किसी तरह के बदलाव नहीं हुए है।ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है।

सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले से नोएडा में फ्लैट खरीदारों को डरा दिया है

ब्रेंट क्रूड 87.62 डॉलर प्रति बैरल और डब्‍ल्‍यूटीआई 80.08 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहा है। वहीं आज जारी हुए पेट्रोल डीजल की नई कीमतों में राजस्थान, प. बंगाल में दाम में बढ़ोतरी देखी गई है।

राजस्थान में 0.48 रुपये महंगा होकर पेट्रोल 108.68 रुपये प्रति लीटर और डीजल 0.43 रुपये बढ़कर 93.90 रुपये पर पहुंच गया है। पश्चिम बंगाल में पेट्रोल 0.44 रुपये बढ़कर 107.26 रुपये प्रति लीटर और डीजल 0.41 रुपये की तेजी के साथ 93.90 रुपये पर पहुंच गया है। हरियाणा, गुजरात व उत्तर प्रदेश में भी पेट्रोल-डीजल कुछ महंगा हुआ है। देश के 4 महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

सरकारी कंपनियों द्वारा जारी की गई नई कीमतों के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, मंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये और डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है।

इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये है जबकि डीजल की कीमत 92.76 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है।

राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं। आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं।

इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Share this story