×

Weak off पर कर्मचारी को किया फोन या फिर SMS तो लगेगा 1 लाख का जु्र्माना, कंपनी ने लागू किया नियम…

Weak off पर कर्मचारी को किया फोन या फिर SMS तो लगेगा 1 लाख का जु्र्माना, कंपनी ने लागू किया नियम…

ऑफिस के बाद भी, छुट्टी के दौरान भी अक्सर ऑफिस के फोन कॉल, ईमेल, व्हाट्सऐप चैट से आप परेशान रहते हैं तो ये खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है। भारतीय टेक कंपनी ड्रीम 11 ने अपने कर्मचारियों के लिए जो पॉलिसी बनाई है, जिसे जानकर आप नाच उठेंगे।

इस फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ड्रीम 11 ने अपने कर्मचारियों के लिए नई पॉलिसी बनाई है। इस पॉलिसी के मुताबिक छुट्टी पर गए किसी भी कर्मचारी को अगर ऑफिस का कोई भी एम्पलाई फोन , ईमेल , स्लैग या चैट के जरिए परेशान करता है तो उस कर्मचारी को 1 लाख रुपये का जुर्माना भरना होगा।



कंपनी का कहना है कि छुट्टी पर रहने के दौरान लोगों को ऑफिस के फोन कॉल और ईमेल से परेशान होना पड़ता है। ऑफिस के इन फोन और ईमेल के कारण वो अपनी छुट्टी में भी ठीक से न तो आराम कर पाता है और न ही मजे कर पाता है। कंपनी का कहना है कि लीव पर रहने वाले कर्मचारियों के लिए ये सबसे कष्ठकारी होता है, जब उसे छुट्टी के दौरान ऑफिशियल ईमेल और कॉल को झेलना पड़ता है। इसी के कारण हमने ये पॉलिसी बनाई है।

 


ड्रीम 11 ने अपने लिंक्डइन पोस्ट में इस बारे में लिखा है। कंपनी ने लिखा है हमने UNPLUG नीति बनाई है, ताकि कर्मचारी छुट्टी का मजा ठीक से ले सकें। उन्होंने कहा कि ड्रीम 11 कंपनी में हम वास्तव में ड्रीमस्टर को लॉग ऑफ करते हैं।

हम कोशिश करते हैं कि अगर कोई छुट्टी पर हैं, यानी अनप्लग हैं तो वो वास्तव में अनप्लग रहें। ऑफिस से सभी कम्यूनिकेशन से वो दूर रहें। ऐसा इसलिए ताकि हम सुनिश्चत कर सकें कि ड्रीमस्टर को कोई भी उसके छुट्टी या हॉलीडे के दौरान परेशान न कर सके। वो अपनी छुट्टी को पूरी तरह से आराम और परिवार के साथ बिता सके। इससे उसकी गुणवत्ता और उसकी उत्पादकता में बढ़ोतरी होती है।



कंपनी की सीईओ हर्ष जैन और भावित सेठ ने कहा कि अगर कोई सहयोगी अनप्लग के दौरान किसी दूसरे कर्मचारी तक पहुंचाता है तो उसे लगभग 1 लाख का जुर्माना देना होगा। इस पॉलिसी में बॉस से लेकर नए कर्मचारी तक शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि हम छुट्टी के दौरान कॉल, ईमेल, मैसेज किसी भी तरह से उन्हें परेशान नहीं करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि इससे कर्मचारियों में नई ऊर्जा आएगी और नई एनर्जी के साथ वो काम पर लौटेंगे।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

Share this story