×

Bank Holidays in November 2022 : फटाफट निपटा लें बैंक से जुड़े काम, नवंबर में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Bank Holidays in November 2022 : फटाफट निपटा लें बैंक से जुड़े काम, नवंबर में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट
HDFC BANK FD FIXED DEPOSIT FIXED DEPOSIT RATES FD SCHEME

Bank Holidays November 2022 List: लोग दिन-रात मेहनत करके कमाई करते हैं, ताकि उनकी आजीविका चल सके और उनके खर्चे पूरे हो सके। इसके अलावा लोग आज की जरूरतों को पूरा करने के साथ अपने भविष्य के लिए भी बचत करते हैं, जिसके लिए लोग बैंक में खाता खुलवाते हैं और अपने खाते में पैसे जमा करते हैं।

साथ ही जरूरत पड़ने पर पैसे निकालते भी हैं। सैलरी खाता, बचत खाता या करंट खाता खुलवाने या इनके काम से, लोन के काम से, डिमांड ड्राफ्ट बनवाने, चेक बुक से जुड़े काम आदि के लिए लोगों को बैंक भी जाना पड़ता है।

 

 

लेकिन सोचिए कि आप बैंक गए और छुट्टी के कारण बैंक बंद हो, तो आपका तो समय खराब होगा ही और साथ ही काम भी अटक जाएगा। इसलिए जरूरी है कि बैंक जाने से पहले बैंकों की छुट्टियां जरूर जान लें। तो चलिए आने वाले महीने नवंबर 2022 की बैंकों की छुट्टी की लिस्ट देखते हैं, जिसे भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई जारी करता है। 

 

 

 

 

ये है छुट्टियों की लिस्ट:-

1 और 6 नवंबर: बात नवंबर महीने की बैंकों की होने वाली छुट्टियों की करें, तो कन्नड़ राज्योत्सव/कुट के कारण बेंगलूरु और इंफाल में 1 नवंबर को बैंकों की छुट्टी रहेगी। वहीं, 6 तारीख को रविवार की छुट्टी के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

8 और 11 नवंबर: 8 नवंबर को गुरुनानक जयंती, कार्तिक पूर्णिमा, रहास पूर्णिमा और वांगला फेस्टिवल है, जिसकी वजह से पटना, बेंगलूरु, गंगटोक, अगरतला,  गुवाहाटी, तिरुवनंतपुरम, इंफाल, कोचि, शिलांग और पणजी छोड़ अन्य जगहों पर बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा कनकदासा जयंती और वांग्ला फेस्टिवल के कारण 11 नवंबर को शिलांग और बेंगलूरु में बैंक बंद रहेंगे।

12, 13 और 20 नवंबर: वहीं, 12 नवंबर को महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण, 13 नवंबर को रविवार की छुट्टी होने के कारण और 20 नवंबर रविवार का साप्ताहिक अवकाश है। इसलिए इन तीनों दिन भी बैंकों में काम नहीं होगा और यहां छुट्टियां रहेंगी।

23, 26 और 27 नवंबर: 23 नवंबर को सेंग कुत्सनेम की वजह से शिलांग में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी। वहीं, 26 नवंबर को महीने का चौथा शनिवार होने के कारण भी बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 27 नवंबर को रविवार है और इसलिए इस दिन बैंकों में काम नहीं होगा।


RBI ने दी जानकारी


आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) लोगों की सुविधा के लिए हर महीने बैंक हॉलिडे (Bank Holiday List) की लिस्ट जारी करता है। इस लिस्ट को आप केंद्रीय बैंक RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। अगर आपको बैंक में जरूरी काम करना है, तो आप इसे 1 दिन पहले ही निपटा लें। साथ ही आप नेट बैंकिंग (Net Banking), एटीएम (ATM), डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) के जरिए भी अपने काम कर सकते हैं।

राज्यों में अलग-अलग Bank Holiday

बैंकिंग अवकाश (Bank Holiday) विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य आयोजनों पर भी निर्भर करते हैं। यानी ये राज्यों और शहरों में अलग-अलग होते हैं।हालांकि, बैंकों की ब्रांच बंद रहने के बावजूद आप घर बैठे ही बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन कर सकते हैं। ये सुविधा हमेशा की 24 घंटे चालू रहेगी।

HDFC Bank ने एक ही महीने में दूसरी बार बढ़ाया FD पर ब्याज, यहां जानिए लेटेस्ट रेट...

HDFC Bank FD Rate: प्राइवेट सेक्टर के HDFC Bank ने अपने ग्राहकों को दिवाली के बाद बड़ी खुशखबरी दी है। बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। ये दूसरी बार है कि बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में फिर इजाफा किया है। बैंक ने 2 करोड़ रुपए से कम फिक्स्ड डिपॉजिट वाली स्कीम पर ब्याज दरों को बढ़ाने का फैसला किया है। 

 बैंक की ब्याज दरें आज यानी कि 26 अक्टूबर 2022 से लागू हो गई हैं। बैंक ने 50 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है। बैंक की ओर से ब्याज दरें बढ़ाने के बाद बैंक की 7 दिनों से 10 साल तक के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें 3 से 6.25 फीसदी हो गई हैं। दिवाली के बाद बैंक ने अपने ग्राहकों को दमदार तोहफा दिया है। 

वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा ज्यादा रिटर्न

बैंक ने आम नागरिकों के अलावा सीनियर सिटीजन को भी फिक्स्ड डिपॉजिट पर बढ़ती ब्याज दरों का तोहफा दिया है। सीनियर सिटीजन को आम नागरिकों को 50 बेसिस प्वाइंट एक्स्ट्रा ब्याज दरें मिलेगी। आज ब्याज दरों को बढ़ाने के बाद सीनियर सिटीजन को 3.5 फीसदी से लेकर 6.95 फीसदी तक का ब्याज मिलेगा।  यहां एफडी स्कीम 7 दिनों से 10 साल के बीच की है। 

बैंक ने RD की ब्याज दरों में भी की बढ़ोतरी

फिक्स्ड डिपॉजिट के अलावा बैंक ने आरडी यानी कि रिकरिंग डिपॉजिट पर भी ब्याज दरें बढ़ाई हैं। अब बैंक की ओर से रिकरिंग डिपॉजिट पर 4.50 फीसदी से लेकर 6.25 फीसदी तक की ब्याज दरें मिल रही हैं। ये ब्याज दरें 6 महीने से लेकर 120 महीनों की आरडी स्कीम पर मिल रहा है। 

पहले भी बैंक ने बढ़ाई थी ब्याज दरें

बैंक ने 13 अक्टूबर 2022 को भी फिक्स्ड डिपॉजिट के रेट को बढ़ाया था। बैंक ने 2 करोड़ रुपए से कम वाली एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया और बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में 75 बेसिस प्वाइंट यानी 0.75 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला किया और ये नई ब्याज दरें 11 अक्टूबर 2022 से लागू हो गई।

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से रेपो रेट बढ़ाने के बाद अब कई बैंक अपने लैंडिंग रेट और एफडी की ब्याज दरों में बदलाव कर रहे हैं। HDFC Bank के अलावा एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भी अपनी एफडी पर ब्याज दरों को बढ़ाया था। 

Share this story