×

Bank Holiday in February 2023: फरवरी महीने में इतने दिन बंद रहेंगे Bank, ऑनलाइन सेवाओं से चलाना पड़ेगा काम, जानें से पहले चेक करें लिस्ट

Bank Holiday 2023: फरवरी महीने में इतने दिन बंद रहेंगे Bank, ऑनलाइन सेवाओं से चलाना पड़ेगा काम, जानें से पहले चेक करें लिस्ट

Bank Holidays 2023: यदि आप बैंक संबंधी कोई जरूरी काम निपटाना चाह रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकती है।

दरअसल फरवरी महीने के केवल 28 दिनों में से 10 दिन बैंक क्लोज रहेंगे। त्योहारों के कारण विभिन्न राज्यों में कई बैंक शाखाएं बंद रहेंगी। देश में बैंकों की इस साल कई दिन छुट्टियां पड़ेंगी।

बैंकों की छुट्टियां इस पर भी निर्भर करती हैं कि उसकी शाखा किस राज्य में है। कुछ छुट्टियां केवल राज्यवार ही होती हैं जबकि कुछ राष्ट्रीय स्तर की होती हैं।

भारत में हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद होते हैं। साथ ही हर रविवार को भी बैंकों की छुट्टी होती है। बैंक दूसरे और चौथे शनिवार और सभी रविवार को मिलाकर 10 दिनों तक बंद रहेंगे। 

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा शेयर किए गए विवरण के अनुसार, प्राइवेट और सरकारी बैंकों की सेवाएं फरवरी महीने में कुछ दिनों तक प्रतिबंधित रहेंगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आधिकारिक वेबसाइट https://www.rbi.org.in/ पर बैंक छुट्टियों की सूची जारी की है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

हालांंकि, RBI ने स्पष्ट रूप से संकेत दिया है कि यह पूरे भारत में समान रूप से लागू नहीं होगा और सभी राज्यों और क्षेत्रों में अलग-अलग होगा। 

देशभर के विभिन्न राज्यों में कई त्योहार मनाए जाएंगे। हजरत अली जयंती, गुरु रविदास जयंती, लुई नगाई नी, महाशिवरात्रि, लोसार और कई और महत्वपूर्ण त्योहार उनमें से हैं।

 फरवरी 2023 में बैंक अवकाश राज्यों और क्षेत्रों के अनुसार अलग अलग होंगे क्योंकि कुछ अवकाश राष्ट्रव्यापी सार्वजनिक अवकाश माने जाएंगे जबकि अन्य को स्थानीय अवकाश माना जाएगा।

Bank Holidays in February 2023:

5 फरवरी: हजरत अली जयंती, गुरु रविदास जयंती (रविवार)

11 फरवरी: दूसरा शनिवार

12 फरवरी: रविवार

15 फरवरी: लुई नगाई नी (मणिपुर)

18 फरवरी: महाशिवरात्रि

19 फरवरी: छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती (रविवार)

20 फरवरी: राज्य दिवस (अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम)

21 फरवरी: लोसर (सिक्किम)

25 फरवरी: चौथा शनिवार

26 फरवरी: रविवार

30 और 31 जनवरी को हड़ताल

एक फरवरी को बजट पेश किए जाने से पहले बैंकों में लगातार 2 दिनों तक कामकाज नहीं होगा। दरअसल, 30 और 31 जनवरी यानी सोमवार और मंगलवार को बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जाने वाले है। 

बैंक कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से बैंक ब्रांच का कामकाज प्रभावित हो सकता है।

इसको लेकर देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई (SBI) ने कहा कि 30-31 जनवरी को यूनियन फोरम ऑफ बैंक यूनियंस की बुलाई गई 2 दिनों की हड़ताल से उनकी ब्रांच में कामकार पर असर पड़ सकता है।

बैंक कर्मचारियों की ये हड़ताल पूरे देश की बैंक ब्रांच के कर्मचारी शामिल होने वाले हैं। बेहतर होगा कि ग्राहक पहले ही अपना ब्रांच से जुड़ा काम निपटा लें।

हालांकि, उपरोक्त दिनों में बैंक शाखाओं में छुट्टियाें के बावजूद आप ऑनलाइन बैंकिंग और एटीएम के जरिये पैसों का लेनदेन या अन्य काम कर सकते हैं। बैंक की ऑनलाइन सेवाएं छुट्टियों के दिन भी काम करती रहेंगी।

Share this story