दरभंगा एयरपोर्ट जल्द बनेगा हाईटेक, आने जाने के लिए अलग-अलग टर्मिनल का होगा निर्माण जानिए
दरभंगा एयरपोर्ट जल्द बनेगा हाईटेक, आने जाने के लिए अलग-अलग टर्मिनल का होगा निर्माण जानिए

दरभंगा एयरपोर्ट को शुरू हुए 1 साल का समय बीत चुका है। हालांकि इन एक सालों में दरभंगा एयरपोर्ट ने विकास और रिकॉर्ड के नए आयाम लिखे हैं। दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। जिसको देखते हुए राज्य सरकार दरभंगा एयरपोर्ट का विकास कर उसे स्मार्ट और हाईटेक बनाने की योजना बना रही है। बताया जा रहा है कि आने वाले समय में बिहार का दरभंगा एयरपोर्ट आपको और भी स्मार्ट और हाईटेक बन कर दिखाई देगा इसके लिए दरभंगा एयरपोर्ट पर आने और जाने के लिए अलग-अलग टर्मिनल बनाए जाएंगे।


जानकारी के अनुसार एयरफोर्स ने एयरपोर्ट आथरिटी आफ इंडिया को वर्तमान टर्मिनल भवन के ठीक बगल में 2.5 एकड़ जमीन देने पर अपनी सहमति दे दी है। इसका रास्ता साफ होते ही अब नए टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होने की उम्मीद जाग गई है। इसके साथ साथ ही दरभंगा एयरपोर्ट पर अब एक नई जगह पर एक और टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य होगा। इससे यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। बताया कि वर्तमान टर्मिनल भवन के पूरे भाग को प्रस्थान टर्मिनल, जबकि नए भाग को पूरी तरह से आगमन टर्मिनल बनाया जाएगा। इससे प्रस्थान टर्मिनल में यात्रियों के बैठने की क्षमता का विस्तार होगा। बता दें कि वर्तमान समय में दरभंगा एयरपोर्ट के टर्मिनल में मात्र 300 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है लेकिन इस परियोजना के पूर्ण हो जाने के बाद दरभंगा एयरपोर्ट का टर्मिनल में लगभग 1000 यात्री बैठ सकेंगे।

जानकारी के दरभंगा एयरपोर्ट डायरेक्टर ने बताया कि एयरपोर्ट के रनवे पर ग्राउंड लाइटिग के एक सर्किट का काम पूरा हो गया है। पहले चरण में 60-60 मीटर के अंतराल पर लाइटिग लगाई गई है। दूसरे सर्किट का काम भी दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। इस दौरान 30-30 मीटर पर लाइट लगाई जाएगी। ग्राउंड लाइटिग का काम पूरा होने पर 16 सौ मीटर की विजबिलिटी होगी। इससे पायलट को विमान उतारने में काफी सहूलियत होगी।

Share this story