बिहार में हुई लापरवाही, रास्ता भूली ट्रेन! जाना था समस्तीपुर पहुंच गई विद्यापति नगर, आखिर कैसे गलत ट्रैक पर दौड़ी Amarnath Express
बिहार में हुई लापरवाही, रास्ता भूली ट्रेन! जाना था समस्तीपुर पहुंच गई विद्यापति नगर, आखिर कैसे गलत ट्रैक पर दौड़ी  Amarnath Express

बिहार में एक ट्रेन रास्त भटक गई। अमरनाथ एक्सप्रेस को बरौनी से खुलने के बाद समस्तीपुर जाना था लेकिन ट्रेन विद्यापतिनगर पहुंच गई। जिसके बाद सोनपुर रेल मंडल के अधिकारियों के बीच हड़कंप मच गया।

घटना गुरुवार की है जब ट्रेन अपना रास्ता भूल जहां से गुजरनी था वहां जाने के बदले दूसरी जगह चली गई। मामला बिहार के बेगूसराय जिले के बछवाड़ा का है।

गुवाहाटी से जम्मूतवी के बीच चलने वाली अमरनाथ एक्सप्रेस ट्रेन को बछवाड़ा जंक्शन के बाद समस्तीपुर के लिए जाना था लेकिन ट्रेन हाजीपुर रूट पर करीब तीन किलोमीटर चलते हुए विद्यापतिनगर पहुंच गई। ट्रेन को दूसरी रूट पर जाने पर ड्राइवर ध्यान नहीं देता तो सैकड़ों यात्रियों की जान जा सकती थी।

ट्रेन चला रहे ड्राइवर ने जब उसे गलत रूट पर जाते देखा तो तत्काल ट्रेन को रोक दिया। इसके बाद बछबाड़ा स्टेशन से संपर्क कर इसके बारे में जानकारी दी। तब उन्हें पता चला कि ट्रेन गलत रूट पर जा रही थी। यह ट्रेन गुरुवार सुबह करीब पांच बजे बछवाड़ा जंक्शन के लाइन संख्या-8 से रन थ्रू गुजरी थी।

अमरनाथ एक्सप्रेस अहले सुबह 5:15 पर बछवाड़ा रेलवे जंक्शन के प्लेटफॉर्म से गुजरी। वहीं, करीब 6 बजे तक ट्रेन को वापस बछवारा जंक्शन पर लाया गया और पुनः समस्तीपुर के लिए रवाना किया गया। ट्रेन के आगमन, वापस लौटाने और दोबारा समस्तीपुर के लिए रवाना करने में करीब 45 मिनट की देरी हुई।

इस संबंध में सोनपुर रेल मंडल के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि सहायक स्टेशन मास्टर ने गलत रूट दे दिया था। इस वजह से ड्यूटी पर तैनात सहायक स्टेशन मास्टर कुंदन कुमार और सूरज कुमार पर निलंबन की कार्रवाई की गई है और पूरे मामले की जांच की जा रही है। मामले की जानकारी होते ही रेल के पदाधिकारी बछवारा जंक्शन पहुंचकर जांच में जुट गए हैं।

Share this story