×

Madhubani News: नव नियुक्त शिक्षक/शिक्षिकाओं को मंत्री लेशी सिंह द्वारा सौंपा जायेगा औपबंधिक नियुक्ति पत्र, कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूर्ण

Madhubani News: नव नियुक्त शिक्षक/शिक्षिकाओं को मंत्री लेशी सिंह द्वारा सौंपा जायेगा औपबंधिक नियुक्ति पत्र, कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूर्ण 

Madhubani News: मधुबनी जिले की प्रभारी मंत्री सह माननीय मंत्री खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, श्रीमती लेशी सिंह द्वारा कल 02 नवंबर 2023 को वॉटसन +2 उच्च विद्यालय के परिसर में जिले के नव नियुक्त* शिक्षक / शिक्षिकाओं को औपबंधिक नियुक्ति पत्र प्रदान करने हेतु आयोजित कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।उक्त कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि अभी तक जिले में  बीपीएससी द्वारा नव चयनित 2995 में से  2685 शिक्षक / शिक्षिकाओं की काउंसलिंग करा ली गई है।  

इन शिक्षक / शिक्षिकाओं में से 1000 शिक्षक / शिक्षिकाओं को माननीय मुख्यमंत्री जी के कर कमलों द्वारा गांधी मैदान में आयोजित समारोह में औपबंधिक नियुक्ति पत्र प्रदान किया *जाएगा। उक्त अवसर के हेतु शिक्षक / शिक्षिकाओं को गांधी मैदान ले जाने के लिए डाइट नरार से क्रम संख्या 01 से 15 और पीटीईसी घोघरडीहा से क्रम संख्या 16 से 25 तक की बसें प्रातः काल ही रवाना होंगी। शेष सभी शिक्षक / शिक्षिकाओं को वॉटसन स्कूल के परिसर में आयोजित सादे समारोह में जिले की प्रभारी मंत्री सह माननीय मंत्री खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, श्रीमती लेशी सिंह द्वारा औपबंधिक नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा।


उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में नव चयनित शिक्षक व शिक्षिकाएं उक्त अवसर पर वॉटसन स्कूल के परिसर में बनाए गए समारोह स्थल पर उपस्थित रहेंगी। ऐसे में कार्यक्रम की सफल आयोजन को लेकर कई आवश्यक दिशा निर्देश  दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि अपराह्न 11 बजे से नव चयनित शिक्षकों का आगमन शुरू हो जाएगा। निर्देशानुसार केवल चयनित शिक्षक या शिक्षिका को उनके आधार कार्ड और काउंसलिंग सह उन्मुखीकरण पत्र की जांच करने के बाद ही आयोजन स्थल में प्रवेश करने दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिले के सभी 21 प्रखंडों के लिए आयोजन स्थल पर अलग अलग स्थान निर्धारित रहेंगे। सभी संबंधित शिक्षक / शिक्षिका अपने प्रखंड के लिए निर्धारित जगह में स्वयं के लिए आवंटित कुर्सी पर स्थान ग्रहण करेंगे। कोई भी शिक्षक / शिक्षिका अपने साथ किसी भी प्रकार की अनावश्यक सामग्री लेकर समारोह स्थल पर नहीं आयेंगे। सभी के लिए जानकारी प्राप्त करने हेतु प्रवेश द्वार के निकट* हेल्प डेस्क की व्यवस्था रहेगी। 


कार्यक्रम के दौरान सभी शिक्षक / शिक्षिकाओं के मोबाइल साइलेंट मोड में रहेंगे। फोटो लेने अथवा वीडियो बनाने की मनाही  रहेगी,ताकि किसी भी प्रकार अव्यवस्था से बचा जा सके। कार्यक्रम के उपरांत सभी संबंधित प्रखंड को फोटो / वीडियो उपलब्ध करा दिया जाएगा। गाड़ी पार्किंग की जगह शिव गंगा उच्च विद्यालय में निर्धारित की गई है। सभी से अनुशासन की अपेक्षा की जाती है।

उन्होंने जानकारी दी कि आयोजन स्थल पर सभी शिक्षक / शिक्षिकाओं के लिए पेय जल और अल्पाहार की व्यवस्था शिक्षा विभाग के सौजन्य से किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिले में 01 से 05 तक की कक्षाओं के लिए 446 शिक्षिका व 363 शिक्षकों सहित 809 लोगों की नव नियुक्ति की जा रही है। कक्षा 09 एवं 10 के लिए 361 शिक्षिका व 624 शिक्षकों सहित कुल 985 की नव नियुक्ति की जानी है। वहीं, कक्षा 11 से 12 के लिए 215 शिक्षिका और 676 शिक्षकों सहित कुल 891 लोगों की नव नियुक्ति की जानी है। इस प्रकार 1022 नव चयनित शिक्षिका और 1663 शिक्षकों सहित कुल 2685 नए शिक्षक / शिक्षिकाओं का मधुबनी जिले के लिए चयन किया गया है। बिहार सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम जिले में शिक्षा को और बेहतर करने में अत्यंत सहायक सिद्ध होगा।

Share this story