Bihar Weather Update: बिहार के 19 जिलों में भारी वर्षा को लेकर चेतावनी, तेज हवा के साथ बारिश और वज्रपात की संभावना
Weather Update: अब इंतजार हुआ खत्म! आज से इन जगहों पर प्री मानसून की शुरुआत, अगले इतने घंटों में होगी भारी बारिश
Bihar Weather Update: Warning regarding heavy rain in 19 districts of Bihar, possibility of rain and thunderstorm with strong wind

Weather in Bihar Today: बिहार में मानसून सक्रिय हो चुका है। बीते गुरुवार को प्रदेश के पश्चिमी चंपारण के गौनाहा में सबसे अधिक वर्षा हुई जो 131.6 मिमी दर्ज की गई।

गुरुवार को उत्तर बिहार के अलग-अलग जिलों में अच्छी वर्षा दर्ज की गई है। पटना में सुबह से दिनभर लोगों को धूप ने परेशान किया लेकिन शाम होते ही मौसम बदल गया। तेज हवा के साथ बारिश हुई जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली।

तेज हवा के साथ बारिश और वज्रपात की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान तेज हवा और बारिश के साथ प्रदेश में वज्रपात की भी संभावना है।

अगले 24 घंटों में बिहार के उत्तरी भागों के 19 जिलों में मध्यम व भारी वर्षा को लेकर चेतावनी दी गई है। इसके अलावा दक्षिण बिहार की बात करें तो पटना, भागलपुर, बांका, जमुई, गया सहित अन्य हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने आज से चार दिन तक यानी एक अगस्त तक प्रदेश में ऐसे ही मौसम बने रहने की संभावना जताई है।

बिहार में 16 साल से छोटे बच्चों को गाड़ी चलाना पड़ेगा महंगा, हो सकता है 25 हजार रुपये का जुर्माना

बिहार में 16 साल से छोटे बच्चों को गाड़ी चलाना पड़ेगा महंगा, हो सकता है 25 हजार रुपये का जुर्माना

बिहार में परिवहन विभाग ने गाड़ी चलाने वाले नाबालिगों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। विभाग ने चलंत दस्ता सिपाही को नाबालिग वाहन चालकों को पकड़ने के लिए जिलों में तैनात किया है।

अगस्त महीने से सभी जिलों में गाड़ी चलाने वाले बच्चों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। नाबालिग वाहन चालकों पर जुवेनाइल जस्टिस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया जाएगा और गाड़ी का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा। साथ ही अभिभावकों को 25 हजार रुपये तक का जुर्मान देना होगा।

नियमों के मुताबिक 16 साल से कम उम्र के बच्चों को किसी भी तरह की गाड़ी चलाने की अनुमति नहीं है। वहीं, 16 से 18 साल तक के नाबालिग सिर्फ बिना गियर वाले वाहन चला सकते हैं।

मगर पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, गया, मोतिहारी, पूर्णिया समेत कई शहरों में नाबालिग मोटरसाइकिल और कार समेत अन्य गाड़ियां चलाते हुए नजर आ जाते हैं। इससे सड़क हादसों में बढ़ोतरी हो रही है। इस पर लगाम लगाने के लिए विभाग सख्ती अपनाने वाला है।

परिवहन विभाग ने नाबालिग वाहन चालकों पर नकेल कसने के लिए नियमों का सख्ती से पालन कराने की रणनीति पर काम शुरू कर दिया है।

नियमों के आदेश को सभी जिलों को भेजा गया है और उस पर अमल लाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी जिलों में नवनियुक्त चलंत दस्ता सिपाहियों की ड्यूटी नाबालिग वाहन चालकों को पकड़ने में लगाई जाएगी।

परिवहन विभाग ने शहरी इलाकों में तेज रफ्तार से बाइक चलाने वाले बाइकर्स और स्टंटबाजों के खिलाफ सख्ती अपनाने के निर्देश दिए हैं।

चलंत दस्ता के सिपाहियों को विभाग की ओर से इसके लिए दो दिन की खास ट्रेनिंग दी जाएगी। स्पीड से गाड़ी चलाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Share this story