×

Bihar में चोरों का बड़ा कारनामा, रेल इंजन के पार्ट्स गायब, सुरंग खोदकर चुरा लिया रेल का पूरा इंजन

Bihar में चोरों का बड़ा कारनामा, रेल इंजन के पार्ट्स गायब, सुरंग खोदकर चुरा लिया रेल का पूरा इंजन

पटना। बिहार में आपने पुल, रेल इंजन चोरी होने की वारदातों के बारे में पहले भी पढ़ा होगा लेकिन ये वारदात उन सबसे काफी अलग और दुस्साहसिक है। यहां चोरों ने चोरी के लिए बरौनी से मुजफ्फरपुर तक सुरंग ही खोद डाली।

इस कांड के बारे में जानकर एक बारगी पुलिस भी हिल गई। इसी कड़ी में पुलिस ने गुरुवार को कहा कि लुटेरों के गिरोह बिहार में डीजल और पुराने ट्रेन के इंजनों को उड़ाने और स्टील के पुलों को चुरा रहे हैं।

इस वजह से पुलिस की रातों की नींद हो गई है। पिछले हफ्ते तो बरौनी के गरहारा यार्ड में मरम्मत के लिए लाए गए ट्रेन के पूरे डीजल इंजन को एक गिरोह ने चुरा लिया। गिरोह ने एक बार में कुछ पुर्जे चुराकर इसे हासिल किया।


स्टेशन तक सुरंग बना रेल इंजन ले उड़े चोर


इसके बारे में पहली जानकारी तब मिली जब पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया। इनसे पूछताछ में मिली जानकारी के बाद पुलिस ने मुजफ्फरपुर की प्रभात कॉलोनी स्थित एक कबाड़ के गोदाम से इंजन के पुर्जों की 13 बोरियां बरामद कीं।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा 'अधिक हैरान करने वाली बात यह थी कि हमने यार्ड के पास एक सुरंग का पता लगाया, जिसके माध्यम से चोर आते थे और इंजन के पुर्जों को चुरा लेते थे और उन्हें बोरियों में भरकर ले जाते थे, रेलवे अधिकारी इसके बारे में जानते भी नहीं थे।'

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

इससे पहले पूर्णिया में हुई थी रेल इंजन की चोरी


इसे पहले पूर्णिया में तो ठगों ने भाप वाले एक पूरे विंटेज इंजन को बेच दिया था। हद देखिए कि वो इंजन सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए स्थानीय रेलवे स्टेशन पर रखा गया था।

जांच के दौरान, पुलिस ने पाया कि इसमें रेलवे के एक इंजीनियर की भी मिली भगत थी।

ऐसा ही एक और मामला हाल में सामने आया था जब एक दूसरे गिरोह ने बिहार के अररिया जिले में सीताधार नदी पर एक लोहे के पुल का ताला खोल दिया।

इसके बाद तो पुलिस को प्राथमिकी दर्ज करने और उसकी सुरक्षा के लिए एक कांस्टेबल तैनात करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

Share this story