भिंडी के इतने गुण जान हो जाएंगे हैरान, चेहरे पर निखार लाने के साथ-साथ, मिलेंगे कई फायदे...   

 
अगर भूख कम लगती है या फिर बॉडी में कमजोरी महसूस होती है तो भिंडी का सेवन करें। भिंडी ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि स्किन के लिए भी इसके कई फायदे हैं।

Lady Finger Face Pack: भिंडी सिर्फ जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर और खाने में ही स्वादिष्ट नहीं हैं बल्कि यह आपकी त्वचा और बालो के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। प्राचीन मिस्र में महिलाओं ने सौंदर्य प्रसाधनों में भिंडी का इस्तेमाल किया। भिंडी में कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, आयरन, कॉपर, सोडियम, गंधक, प्रोटीन, आयोडीन, विटामिन ‘ए’, विटामिन `बीकाम्पलेक्स और विटामिन ‘सी’ पाया जाता हैं। 

 

 

 इन कारणों से हो जाते हैं कम उम्र में सफेद बाल, जानें सफेद बालों को काला करने के उपाय

 

धूप और पॉल्यूशन की वजह से त्वचा का ग्लो कम हो जाता है और चेहरे पर मुंहासे, ड्राई स्किन की समस्या, स्किन में इन्फेक्शन, समय से पहले फाइन लाइन्स आ जाती है। भिंडी का फेस पैक इन सभी प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाता है।

 इन कारणों से हो जाते हैं कम उम्र में सफेद बाल, जानें सफेद बालों को काला करने के उपाय

 

कैसे बनाएं फेस पैक

 

सबसे पहले 5 से 6 भिंडी लेकर इनके 2 टुकड़े कर लें फिर कटी हुई भिंडी को उबालकर पेस्ट बना लें। भिंडी के पेस्ट में 3 से 4 बूंद नींबू के रस की मिलाएं अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सुख जाने के बाद साफ पानी से चेहरा धो ले  भिंडी और नींबू से बना ये फेसपैक आपके त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों दूर कर फेशियल हेयर्स को कम करने में भी मदद करता हैं। 

 Hair Oil Benefits: लंबे-घने बालों के लिए ट्राई करें ये तेल, बढ़ेगी हेयर ग्रोथ और मजबूती

भिंडी को अच्छी तरह से पीस लें, अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 5 से 10 मिनट के बाद इसे सादे पानी से धो लें। इस फेसपैक को लगाने से त्वचा में कसाव लाने में मदद मिलती है। इससे झुर्रियां कम होती हैं और चेहरा पर ग्लो आता है। भिंडी से बने फेसपैक को लगाने से पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

Hair CareTips: रूखे-बेजान बालों को बनाए रेशमी और मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स...

भिंडी और जीरे का फेसपैक बनाने के लिए 8 से 10 भिंडी लें अब सभी भिंडी के साथ आधा चम्मच जीरा पानी में डालकर उबालें। उबले हुए इस पानी को ठंडा होने के बाद अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं। फिर 10 से 15 मिनट लगा ही छोड़ दें। सूखने के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं। भिंडी और जीरा से बने इस फेसपैक लगाने से त्वचा में फाइन लाइन्स के साथ रिंकल्स को करने में मदद मिलती है।

Skin care tips: स्किन पर नैचुरल ग्लो चाहिए तो अपनी डाइट में करे ये बदलाव