अब कमर तक होंगे लंबे बाल, यह Hair Oil रूखे-बेजान बालों को बनाएगा रेशमी और मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स...

long hair tips in homemade

hair care tips for long hair in hindi

how to maintainlong hair naturally

tips to maintainlong hair for guys

long hair tips for girl

how to takecare oflong hair at night

how tocare for long straighthair

how to keeplong hair healthy

Now there will be long hair till the waist, this hair oil will make dry and lifeless hair silky and soft, follow these tips...

 

तेल लगाने पर बालों को पर्याप्त नमी मिलती है। स्कैल्प पर होने वाले डैंड्रफ, सनबर्न और खुजली से बादाम का तेल लगाने पर छुटकारा मिल जाता हैं। बाल देखने में भी सुंदर होते हैं और छूने में मुलायम भी होते हैं।

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए प्रोटीन मुख्य तत्व है। बालों के लिए अक्सर ही अलग-अलग तरह के घरेलू उपाय सुनने को मिलते हैं, कई बार हमे ड्राई व बेजान बाल, डैंड्रफ, पतले बाल, बाल झड़ना (हेयर लॉस), कमजोर बाल या हेयर ग्रोथ रुक जाने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

 

 

बालों में तेल लगाकर मालिश मालिश करना बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह  तनाव दूर करता है बल्कि बालों को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। तेल बालों के सम्पूर्ण पोषण के लिए जरुरी होता है। अगर आप अपने बालो में  नियमित रूप से Oil लगते है तो कुछ हफ्तों में ही बालों पर अपना प्रभाव दिखा देता है। बाल बढ़ने (Hair Growth) में मदद मिलती है। 

 

 

 

तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है जिससे बाल लंबे, घने और मजबूत होते हैं। स्वस्थ, घने और खूबसूरत बालों की चाहत सभी को होती है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कॉस्मेटिक् साइंस में प्रकाशित एक स्टडी में, वैज्ञानिकों ने पाया कि नारियल तेल में पाए जाने वाले लॉरिक एसिड में बालों की जड़ों में भीतर तक जाकर क्षतिग्रस्त बालों को रिपेयर करने की क्षमता होती है।

 

 

बादाम तेल 

 

अगर आप पतले बाल या हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको गर्मी में बादाम तेल से सिर की मालिश करनी चाहिए। यह एंटीऑक्सीडेंट्स, फैटी एसिड्स और कई तरह के विटामिन से भरपूर है जो बालों को अंदर से पोषण देता है।

बादाम का तेल लगाने पर बालों को पर्याप्त नमी मिलती है। स्कैल्प पर होने वाले डैंड्रफ, सनबर्न और खुजली से बादाम का तेल लगाने पर छुटकारा मिल जाता हैं। बाल देखने में भी सुंदर होते हैं और छूने में मुलायम भी होते हैं।

यह बालों पर लगाया जाए तो बाल धीरे-धीरे बढ़ने लगते हैं. साथ ही, बादाम के तेल से मिले पोषण से बालों की सेहत अच्छी होती है और सेहतमंद बाल खुद-ब-खुद बढ़ने लगते है।

रूखे-बेजान बालों को बनाए रेशमी और मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स...

आज की लाइफ़स्टाइल में हर व्यक्ति बालों की अच्छी ग्रोथ के साथ साथ स्वस्थ बालो की चाहत रखते हैं।  वैसे तो बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए प्रोटीन मुख्य तत्व है। लेकिन बालों के प्रति लापरवाही बरतने से बाल रूखे, बेजान और दो-मुंहे होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। खासकर घुंघराले बालो वालों के लिए बालों को सुलझाना कोई जंग लड़ने से कम नहीं होता।

 फ्रिज़ी बालो की समस्या से निपटने के लिए आपको किसी महंगे हेयर प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं हैं बल्कि होम मेड कंडीशनर से बालों को डीप कंडीशनिंग कर सकते हैं। ये घरेलू उपचार आपके बालों से फ्रिजिनेस को पूरी तरह से खत्म करके रूखे और बेजान बालों को चमकदार और मुलायम बनेंगे।  

एलोवेरा 

 

एक चौथाई कप एलोवेरा जेल को अपने पसंद के  एक चौथाई कप कैरियर ऑयल के साथ मिलाएं। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर बालों तक लगाएं। अब इसे 20 से 30 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर शैम्पू व कंडीशनर से बालों को धो लें। आप इस मास्क को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।ये पैक आपके बालों को नर्म, मुलायम व चमकदार बनाता है।

Health Tips: ब्लड प्रेशर, वजन और शुगर, तीनों को नियंत्रित करने के लिए कीजिए इस चमत्कारी चीज का सेवन

केला

एक पका हुआ केले को दो चम्मच शहद और एक तिहाई कप नारियल तेल या बादाम तेल मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस मिश्रण को अपने बालो की जड़ो  में लगाएं और 20 से 25 मिनट के लिए लगा रहने दें।

उसके बाद शैंपू और कंडीशनर से बाल अच्छे से धो लें। इस उपाए को या मास्क को हफ्ते में एक बार लगाएं। इससे  बालों से फ्रिजिनेस को पूरी तरह से खत्म करके रूखे और बेजान बालों को मुलायम और चमकदार बनेंगे। 

 इन कारणों से हो जाते हैं कम उम्र में सफेद बाल, जानें सफेद बालों को काला करने के उपाय

कैस्टर ऑयल 

ब्लैक कैस्टर ऑयल को अपने बालों के हिसाब  लेकर अच्छे से जड़ों में लगाएं। आप पूरी रात के लिए बालों में इसे लगाकर रखें। सुबह बालों को अच्छे शैम्पू से धो लें। इससे बाल फ्रिज फ्री हो जाते हैं। और उन्हें मजबूती भी मिलेगी। इससे बाल धोने के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

 Hair Oil Benefits: लंबे-घने बालों के लिए ट्राई करें ये तेल, बढ़ेगी हेयर ग्रोथ और मजबूती

दही

एक कटोरी में दो से तीन चम्मच दही औरएक चम्मच शहद को मिलाकर तैयार कर लें।अब इसे अपने स्कैल्प और बालों में लगाकर 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर  ठंडे पानी से धो लें। इस मास्क को आप हफ्ते में एक बार लगाएं।

 शराब के साथ भूलकर भी न करे इन चीज़ों का सेवन, वरना जा सकती हैं जान...

मेहंदी

 एक कप चाय की पत्ती के पानी में 3-4 चम्मच मेहंदी पाउडर मिलाएं। थोड़ा दही भी डालें और इन सभी को एक साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट को हेयर मास्क की तरह लगाएं और अधिक से अधिक लाभ के लिए रात भर छोड़ दें।

सुबह इसे माइल्ड शैंपू के साथ धो लें।मेहंदी रूखे और बेजान बालों को मुलायम और चमकदार बनाता हैं। 

अंडा 

 एक चम्मच बादाम का तेल और एक अंडे की जर्दी मिलाएं। मिश्रण को पूरे बालों में लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद पानी से धो लें। अंडे विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी 6, विटामिन ए, कोलेजन, कैल्शियम, फोलेट, फॉस्फोरस और सेलेनियम से भरपूर होते हैं।