Varanasi News: नमामि गंगे द्वारा गंगा घाटों पर चलाया गया स्वच्छता अभियान 

देव जाग्रत एकादशी पर तुलसी के पौधे वितरित कर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश 

 

Varanasi News: नमामि गंगे द्वारा गंगा घाटों पर चलाया गया स्वच्छता अभियान 
 

Varanasi News: देव दीपावली के पूर्व घाटों पर सफाई के लिए नमामि गंगे के सदस्यों ने कमर कस ली है। देवोत्थान एकादशी के अवसर पर पंचगंगा घाट, दुर्गा घाट, ब्रह्मा घाट पर अभियान चलाकर घाटों की सफाई के साथ जागरूकता फैलाई गई। साथ ही काशीवासियों से गंगा स्वच्छता से जुड़ने की अपील की गई।

पंचगंगा घाट पर तुलसी और भगवान शालिग्राम का विवाह व आरती कर रोगों से मुक्ति की कामना भी की। देव प्रबोधिनी एकादशी के उपलक्ष्य में पंचगंगा घाट पर बड़ी तादाद में उपस्थित श्रद्धालुओं को तुलसी के पौधे का वितरण किया गया। नमामि गंगे टीम ने सभी को पर्यावरण संरक्षण एवं गंगा स्वच्छता के लिए भी संकल्पित किया।

इस दौरान गंगा तट पर फैली गंदगी को साफ करके लोगों को घाटों पर गंदगी न करने के लिए प्रेरित किया गया। नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला ने कहा कि गंगा स्वच्छता के लिए जन सहभागिता बहुत जरूरी है। भगवान विष्णु के योगनिद्रा से जागने का यह पर्व एक प्रकार से अपने कर्तव्यों व दायित्वों के प्रति जागने और जगाने का पर्व है |

स्वच्छता की प्रतिबद्धता के लिए संकल्प, साफ-सफाई और जागरूकता से मां गंगा नित निर्मलीकरण की ओर अग्रसर होंगी। आयोजन में प्रमुख रूप से नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला, राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन नई दिल्ली के प्रतिनिधि अथर्व राज पांडेय, महानगर सहसंयोजक सरिका गुप्ता, उत्कर्ष रमन, मोनिका खेमका व माताएं-बहनें शामिल रहीं ।

यह भी पढ़ें 

Varanasi News: प्रबोधिनी एकादशी पर श्रद्धालुओं ने लगाई कैथी स्थित गंगा गोमती संगम में पुण्य की डुबकी

Varanasi News: असलहों और कारतूस के जखीरे को देखकर पुलिस दंग जमीन विवाद मे हत्या की रंजिश....

Chanduali News: जिलाधिकारी ने दिखाई फसल अवशेष प्रबंधन उपाय प्रचार-प्रसार वाहन 

मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को ईमेल के जरिये मिला बम से उड़ाने की धमकी बिटकॉइन मे इतने लाख अमेरिकी डॉलर की मांग...