जम कर इस्तेमाल करें AC, फिर भी कम आएगा बिजली का बिल, केवल इन बातों का रखें ध्यान 

 

इस चिलचिलाती गर्मी में आप आम पंखे (Fan) से बहुत राहत तो मिलने से रही। राहत के लिए एसी (AC) या कूलर (Cooler) एक विकल्प हो सकता है। एयर कंडीशनर (air conditioner) का नाम सुनते ही ही हम मिडिल क्लास लोग पहले बिजली के बिल के बारे में सोचने लगते हैं। और बस इसी डर से हम पीछे हट जाते हैं।  लेकिन आज हम एक ऐसे AC के के बारे में बताने जा रहे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसको फॉलो कर के आप बिजली के बिल को कम रख सकते हैं।  

 

 

तापमान में हर डिग्री की बढ़ोतरी से करीब 6 % बिजली की बचत होती है। आप अपने एसी का तापमान जितना कम रखेंगे, उसका कंप्रेसर उतनी देर काम करेगा, जिससे आपका बिजली बिल बढ़ जाएगा।  इसलिए यदि आप एसी को उसके डिफ़ॉल्ट तापमान पर चालू रखना चुनते हैं, तो आप 24 प्रतिशत तक बिजली बचा सकते हैं। ब्यूरो ऑफ एनर्जी इफिशंसी या BEE की मानें तो एसी को 24 डिग्री पर सेट करना चाहिए। हमारे शरीर के लिए यही तापमान सबसे अच्छा भी होता है। इससे बिजली बिल भी अधिक नहीं आएगा। 

अब WhatsApp से घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रुपए

कई बार लोग बिजली बिल बचाने के लिए बार-बार AC को ऑन-ऑफ करते रहते हैं। इसके लिए आप टाइमर सेट कर सकते हैं। इससे एसी अपने समय पर खुद बंद हो जाएगा। जब एसी चल रहा हो तो सीलिंग फैन चालू रखना चाहिए।

इसके अलावा, छत के पंखे कमरे को हवादार रखते हैं और सभी कोनों में ठंडी हवा प्रसारित करते हैं।जिससे आपको एसी का तापमान कम नहीं करना पड़ेगा। 

एसी चालू करने से पहले दरवाजे-खिड़कियां देख लें कि बंद हैं या नहीं।  बाहर की हवा अंदर आने या अंदर की हवा बाहर जाने से एसी चलाने का कोई औचित्य नहीं। बेवजह बिजली का खर्च बढ़ेगा और कमरा ठंडा करने में अधिक समय लगेगा।

इससे बिजली बिल पर अतिरिक्त दबाव बढ़ता है।खिड़की-दरवाजे ठीक से बंद रखें तो कमरा जल्द ठंडा भी हो जाता है। 

AC के डक्ट और वेंट में गंदगी जमा होने के कारण एसी को ठंडी हवा को कमरे में लाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। गंदे फिल्टर को हटाकर नया फिल्टर लगाने से एसी की ऊर्जा खपत 5 से 15 प्रतिशत तक कम हो जाती है। इसके अलावा एसी को खराब होने और रिपेयर करने से भी बचाया जाता है। 

   

लीकेज की दिक्कत ज्यादातर Window AC के साथ आती है।  Window AC और विंडो फ्रेम के बीच कुछ गैप्स होने से कूलिंग की एफिशिएंसी पर असर पड़ता है।  यूजर्स इन सील्स को mSeal जैसे  multipurpuse sealant से बंद कर सकते हैं। 

अब WhatsApp से घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रुपए

अब उमस व गर्मी से राहत, आ गया साथ-साथ चलने वाला Portable AC, बिजली बिल भी आएगी कम

नई Mahindra Scorpio-N के फीचर्स आये सामने, महिंद्रा की धांसू SUV का देखें फर्स्ट लुक

गदर मचाने आ रही है नई Alto Electric कार मार्केट मे सबका गर्दा उड़ा देगी कीमत भी बेहद कम

टू व्हीलर वाले हो जाएं सावधान! हेलमेट पहनने पर भी कट सकता है 20 हजार रूपये का चालान

Amazon पर चल रहा Summer Sale, इतने सस्ते में मिल रहा AC और फ्रिज, कीमत जान हो जाएंगे हैरान

OMG! WhatsApp यूजर्स नहीं कर पाएंगे इस पॉपुलर फीचर का इस्तेमाल...

Mahindra Scorpio 2022: न्यू जेनरेशन Mahindra Scorpio SUV की तस्वीरें हुईं वायरल, फ़र्स्ट लुक देख लोग हुए दीवाने

आपकी WhatsApp chat चोरी-छिपे तो नहीं पढ़ी जा रही ? तुरंत बंद करें यह WhatsApp सेटिंग

सिर्फ 10,000 देकर घर ले जाएं Maruti Ertiga, फ्री होम डिलीवरी के साथ फ्री सर्विए भी पाएं