Ration Card धारकों को बड़ा झटका, अब नहीं मिलेगा मुफ्त राशन, बदल गए सरकारी नियम, क्या है नया Update?

सरकार का बड़ा फैसला, अब राशन कार्ड धारकों को नहीं मिलेगा फ्री राशन, सरकार ने नियमों में किया बड़ा बदलाव
 

Ration Card: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना उठाने वालों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल अब सरकार इस योजना को बंद करने के बारे में सोच रही है। विभाग की तरफ से इसके लिए सुझाव आया है। 

 

 सरसों तेल की कीमत सातवें आसमान से हुई धड़ाम, ग्राहक सस्ते में तुरंत करें खरीदारी


आपको बता दें कि कोरोना काल के समय लोगों की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई थी, जिसके चलते लोगों खुद के लिए खाना जुटाना और जीवन यापन करना मुश्किल हो गया था।

 

इसके बाद सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) शुरू की और लोगों को मुफ्त आनाज मुहैया कराया।

 

 आज से Petrol 33 रुपये और Beer 17 रुपये हो सकती है सस्ती

 

आपको बता दें कि अब इस योजना को सितंबर के बाद बंद किया जा सकता है। वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले व्यय विभाग ने सरकार को यह सुझाव दिया है कि इस योजना को सितंबर से आगे नहीं बढ़ाया जाए। व्यय विभाग ने कहा कि इस योजना से देश पर वित्तीय बोझ बहुत ज्यादा बढ़ रहा है।

 

यानी देश का वित्तीय ढांचा प्रभावित होगा। पिछले महीने पेट्रोल-डीजल पर ड्यूटी कम की गई थी जिससे करीब 1 लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ राजस्व पर पड़ा है। अब अगर आगे राहत दी गई तो वित्तीय बोझ और ज्यादा बढ़ जाएगा।

आज ही लगवाएं Solar AC, न होगा कोई खर्चा और न आएगा बिजली का बिल

विभाग द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार, कोरोना महामारी आने के बाद से सरकार का सबसे ज्यादा पैसा खर्च फूड सब्सिडी पर हुआ। देश में करीब  80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन दिया जा रहा है। हालांकि इससे लोगों को बहुत बड़ी राहत मिली, लेकिन सरकार पर वित्तीय वजह बहुत ज्यादा बढ़ गया।

OTT की सबसे ज्यादा Bold Scenes वाली वेब सीरीज, देखते ही हो जाएंगे अनकंट्रोल, कमरे की कुंडी लगाना न भूलें

वहीं इसको लेकर व्यय विभाग का कहना है कि अगर इस योजना को 6 महीने और बढ़ाया गया तो फूड सब्सिडी का बिल 80,000 करोड़ रुपये से बढ़कर करीब 3.7 लाख करोड़ रुपये तक हो जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने इस साल मार्च में इस योजना को सितंबर, 2022 तक बढ़ा दिया था। वहीं सरकार ने भी बजट में भी फूड सब्सिडी के लिए 2.07 लाख करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं।

OTT की सबसे ज्यादा Bold Scenes वाली वेब सीरीज, देखते ही हो जाएंगे अनकंट्रोल, कमरे की कुंडी लगाना न भूलें