×

वाराणसी: शंकर पुरी बने अन्नपूर्णा मठ मन्दिर के नए महंत, श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाड़ा ने की घोषणा

वाराणसी: शंकर पुरी बने अन्नपूर्णा मठ मन्दिर के नए महंत, श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाड़ा ने की घोषणा

वाराणसी के श्री अन्नपूर्णा मठ-मंदिर के महंत रामेश्वरपुरी के ब्रह्मलीन होने के बाद आज नए महंत की पगड़ी उप महंत शंकर पुरी के सिर पर बंधी। इस कार्यक्रम में देश भर के कई मठों एवं अखाड़ों के संत-महात्मा और शहर के बुद्धिजीवी मौजूद रहे। ब्रह्मलीन महंत रामेश्वर पुरी का षोडशी संस्कार और विशाल भंडारे का आयोजन आज किया जा रहा है। कार्यक्रम में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित कई नेता पहुंचेंगे।

महंत की गद्दी संभालने के बाद शंकर पुरी ने कहा कि श्री अन्नपूर्णा मठ मंदिर की परंपरा के अनुसार वह जनसरोकार से जुड़े कार्यों को और आगे बढ़ाएंगे। समाज के लोगों के सुख-दुख में अन्नपूर्णा मठ मंदिर सदैव साथ खड़ा रहे, यह उनकी पहली प्राथमिकता रहेगी।

मंगलवार सुबह शंकर पुरी ने मां अन्नपूर्णा के दरबार में विशेष पूजन किया। फिर चादरपोशी चारपोशी की रस्म निभाई गई। बता दें कि मंगलवार को दिवंगत महंत रामेश्वरपुरी के षोडशी संस्कार के बाद मंदिर परिसर में विशाल भंडारा भी आयोजित किया गया है।

श्री अन्नपूर्णा ऋषिकुल ब्रह्मचर्य आश्रम में रह कर अध्ययन करने शंकर पुरी साल 1988 से काशी में ही रह रहे हैं  वह मध्यप्रदेश के रहने वाले है। इन्होंने ऋषिकुल से पूर्व मध्यमा, उत्तर मध्यमा और शास्त्री की पढ़ाई की। फिर विद्यापीठ से डबल एमए किया। विगत 17 वर्षों से मां भगवती की सेवा में खुद को समर्पित करके श्रीअन्नपूर्णा मठ-मंदिर की सेवा में जुटे हैं।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

Share this story