वाराणसी मौसम अपडेट जारी उत्तरी पश्चिमी हवाओं ने बढ़ाई ठंड, अगले सप्ताह से बढ़ सकती है सर्दी
वाराणसी मौसम अपडेट

वाराणसी। पूर्वांचल में मौसम का रुख व्‍यापक तौर पर उम्‍मीदों के विपरीत बदला हुआ है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम सामान्‍य होगा तो कुछ हालात में बदलाव महसूस होगा। लेकिन, यूरोप से आने वाली हवाएं अब पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश से आगे पूर्वी उत्‍तर प्रदेश की ओर बढ़ने लगी हैं। मौसम का रुख लगातार बदल रहा है, ऐसे में अब घने कोहरे का दौर भी आगे आने की उम्‍मीद है। रात में ओस का दौर है तो दिन चढ़ने के साथ ही धूप का असर भी हो रहा है। हालांकि, दोपहर के बाद आसमान में धूप की तल्‍खी कम होती जाती है। 

पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह के शुरुआती दो दिनों में दिन में धूप थोड़ी तीखी हुई, लेकिन मंगलवार रात से ठंड बढ़ने लगी है। बुधवार को भी रात सर्द रही। गुरुवार की सुबह भी धूप निकली है, लेकिन मौसम ठंडा हो गया है। तापमान को देखें तो आज अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस रहेगा।


मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार उत्तर पश्चिमी हवाओं की वजह से ही वाराणसी समेत आसपास के इलाकों का मौसम तेजी से बदला है। अगले सप्ताह से ठंड में और भी बढ़ोत्तरी होने की संभावना है।


नवंबर महीने के दूसरे सप्ताह के बाद से ही तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कभी अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जा रहा है और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सियस पहुंच जा रहा है। एक बार फिर न्यूनतम तापमान दस डिग्री सेल्सियस पर आ गया है।
मंगलवार शाम से ठंड बढ़ी है, बुधवार को भी दिन में धूप तो हुई लेकिन हवा में नमी अधिक होने की वजह से उसका असर कम रहा। मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडेय ने बताया कि उत्तर पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। इस वजह से वाराणसी समेत आसपास के जिलों में ठंड बढ़ी है। 

आने वाले सप्ताह में तापमान में और कमी हो सकती है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 28.6 और न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि बुधवार को इसमें कमी दर्ज की गई। बुधवार को अधिकतम तापमान 28.4 और न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

Share this story