कैथी टोल प्‍लाजा का हुआ उद्घाटन
कैथी टोल प्‍लाजा का हुआ उद्घाटन

वाराणसी - गोरखपुर राष्ट्रीय राज  मार्ग 29 पर कैथी मे टोल प्‍लाजा का ि‍निर्माण कराया गया है। 9 अक्टूबर को टोल प्‍लाजा का उद्घाटन होने के साथ ही वाहनों से टोल की वसूली शुरू हो गई है। वसूली शुरू होने के पहले दिन निजी सवारी वाहनों के चालकों को मुश्किल उठानी पडी।


कैथी टोल प्‍लाजा से गुजरते वाहन।

 गोरखपुर राष्ट्रीय राज  मार्ग पर वाराणसी जिले में कैथी  गांव के पास बने टोल प्‍लाजा का उद्घाटन हो गया है। वाहनों से टोल टैक्‍स की वसूली भी शुरू हो गई है। एनएचएआइ के सहायक अभियंता ने 9 अक्टूबर  को फीता काटकर टोल प्‍लाजा का उद्घाटन किया।

बगैर फास्‍ट टैग वाले वाहनों से वसूला गया दोगुना टोल

नेशनल हाईवे अथार्टी आफ इंडिया के निर्देश के बाद संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों ने सुबह आठ बजे से टैक्स लेना शुरु कर दिया। जिन वाहनों पर फास्ट टैग कार्ड नहीं रहा। उन्हें जुर्माना के तौर पर दोगुना टैक्स देना पड़ा। वाराणसी गोरखपुर राष्ट्रीय राज मार्ग पर कैथी  के पास बने टोल टैक्स से गुजरने वाले वाहन पहले दिन रेट को लेकर जानकारी करते रहे।

निजी सवारी वाहनों को उठाना पडा नुकसान

तमाम प्राइवेट सवारी वाहन जब टोल प्लाजा पर पहुंचे और टैक्स जमा किया तो नुकसान को लेकर परेशान दिखे। अचानक टोल टैक्स लेने पर प्राइवेट सवारी वाहन किराया नहीं बढा पाए और उन्हें नुकसान उठाना पड़ा। टोल प्लाजा के संचालक आनंद तिवारी ने बताया कि टोल टैक्स पर कार, हल्का मोटर वाहन के सिंगल फास्ट टैग द्वारा यात्रा की फीस 120 रुपये है, लेकिन एक दिन में रिटर्निंग होगी तो उसकी फीस दर 60 रुपये है। अगर गाड़ी में फास्ट है कि नहीं है तो उसका शुल्क 240 होगा सिंगल दर।


फीस जमाकर एक माह के लिए वाहनों के आने-जाने का कराया जा सकता है पंजीकरण

 इसी तरह हल्का वाणिज्य व हल्का मालवाहक व मिनी बस का दर क्रमश: फास्ट टैग  का निर्धारित  120.190. रुपये एक तरफ का टोल है बिना फास्ट टैग के टोल जस्ट दूना हो जाएगा  । बस या ट्रक की दर क्रमश: 400. रुपये एक तरफ का निर्धारित  है।


20 किमी परिधि वाले लोग 285 रुपये में बनवा सकते हैं मासिक पास

बीस किमी की परिधि वाले स्थानीय गैर वाणिज्यिक वाहनों के लिए मासिक पास 285 रुपये में बनेगा। वाहन स्वामी टोल प्लाजा पर जाकर वाहन की आरसी, आधारकार्ड की छायाप्रति और मासिक जमा कर पास बनवा सकते हैं। इस अवसर पर एनएचआइ एके तकनीकी पर्यवेक्षक,व आइटी एक्सपर्ट संतोष.राहुल राय.आदि मौजूद रहे।

Share this story