श्मशान घाट बनता देख खुश हुये आठ गांव के समस्त ग्रामवासी
श्मशान घाट बनता देख खुश हुये आठ गांव के समस्त ग्रामवासी

मिर्ज़ापुर। अदलहाट थाना क्षेत्र के बरईपुर हकनिपुर में श्मशानघाट बन देख तमाम सेकड़ो की संख्या में भाजपा विधायक अनुराग सिंह व कार्यकर्ता(शिवकुमार गुप्ता भाजपा सेक्टर संयोजक वरिष्ठ समाजसेवक)बरईपुर ग्राम प्रधान सरिता, चौरसिया पत्नी आलोक चौरसिया, पत्रकार सूरज, गुप्ता संतोष चौरसिया कल्लू चौरसिया बबलू सिंह बब्बू सिंह मुमताज लोटा बाबा मिठाईलाल डॉमराजा समस्त ग्रामवासी
बरईपुर सिकरा अचितपुर पुरैनी छोटा मिर्ज़ापुर कोआसाह पटनवा मिल्कीपुर विशेसरपुर  के लोगों को गांव के आसपास श्मशान घाट की सुविधा नहीं है।

श्मशान घाट बनता देख खुश हुये आठ गांव के समस्त ग्रामवासी

गांव से 20 किमी दूर वाराणसी जाते थे अब बरईपुर हकानीपुर श्मशान घाट के नाम पर चबूतरा पक्का घाट पानी पार्टी फंड से हुआ पास ग्राम प्रधानपति आलोक चौरसिया की मेहनत रंग लाई वादा किया तो निभाना पड़ेगा ग्राम प्रधान आलोक चौरसिया इसके पहले  न तो टीनशेड और न ही बैठने का सुरक्षित स्थान बारिश के दिनों में गांव के लोग गांव के बाहर खेतों में दाह संस्कार करते करने को मजबूर थे इतनी बड़ी आबादी वाले इस कस्बे को एक व्यवस्थित श्मशान घाट भी ग्राम पंचायत बनाकर नहीं दे सकी है। बीस, पच्चीस साल से श्मशान घाट के नाम पर न तो दो चबूतरों का निर्माण कराया गया नाही टीनशेड लगवाया और न ही दाह संस्कार में आने वाले लोगों के लिए पानी और छाया की सुविधा है। गर्मियों में जहां पत्थरों के बीच दाह संस्कार करना मुश्किल होता है तब श्मशान घाट सहित गंगानदी से पैंतीस फीट ऊंचाई पहाड़ पर ऐसे में दाहसंस्कार एेसी स्थिति में लोगों को दाहसंस्कार करने में बहुत ही परेशानी उठानी पड़ती है वाराणसी जा कर दाह संस्कार करने को मजबूर होते हैं।

Share this story