IPL प्लेऑफ की जंग की रूपरेखा तैयार,इन चार टीमों के बीच होगा मुक़ाबला
आईपीएल
मुंबई इंडियंस के बाहर होते ही प्लेऑफ की चारों टीमों का नाम फाइनल हो गया है. कोलकाता ने सबसे आखिरी में प्लेऑफ में एंट्री ली है. जानें कौन-सी टीम किससे और कब भिड़ेगी. 
इंडियन प्रीमियर लीग 2021 का आखिरी पड़ाव अब शुरू हो गया है, लीग मैचों की समाप्ति के साथ ही प्लेऑफ की जंग शुरू होगी. मुंबई इंडियंस शुक्रवार को प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई और इसी के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की जगह पक्की हो गई. अब प्लेऑफ के मैच और तारीख तय हो गई है, ऐसे में क्वालिफायर और एलिमिनेटर का शेड्यूल आप देख सकते हैं. 

प्लेऑफ में दिल्ली कैपिटल्स की टीम चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी, वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की जंग कोलकाता नाइट राइडर से होगी।

किसका मैच किससे और कब होगा ?

•    क्वालिफायर 1 – दिल्ली कैपिटल्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, दुबई, 10 अक्टूबर (रविवार)
•    एलिमिनेटर – रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, शारजाह, 11 अक्टूबर (सोमवार) 

कैसे तय होगा फाइनलिस्ट का नाम? 

प्लेऑफ की जंग में पहली लड़ाई दिल्ली और चेन्नई की है, ये दोनों ही ग्रुप स्टेज में टॉप की टीम हैं. ऐसे में इन्हें फाइनल में पहुंचने के लिए दो मौके मिलेंगे. यानी क्वालिफायर 1 में जो टीम जीत जाएगी, वह सीधे फाइनल में प्रवेश कर लेगी. जो टीम इस मुकाबले में हारेगी, उसे एलिमिनेटर जीतने वाली टीम से  मुकाबला करना होगा, एलिमिनेटर का मुकाबला बेंगलुरु और कोलकाता के बीच होना है, ऐसे में जो टीम यहां हारती है वो आईपीएल से बाहर हो जाएगी. जीतने वाली टीम को क्वालिफायर 2 में उस टीम से मुकाबला करना होगा जो क्वालिफायर 1 हारेगी. 

13 अक्टूबर को क्वालिफायर 2 खेला जाएगा और 15 अक्टूबर को आईपीएल का फाइनल होना है, प्लेऑफ में दो टीमें ऐसी हैं, जिन्होंने अभी तक आईपीएल नहीं जीता है. बेंगलुरु और दिल्ली की टीम फाइनल तक पहुंची हैं, लेकिन खिताब नहीं जीत पाई हैं. वहीं  चेन्नई सुपर किंग्स तीन बार और कोलकाता नाइट राइडर्स दो बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी हैं. ऐसे में अब इस बात पर नज़र है कि क्या आईपीएल को नया चैम्पियन  मिलेगा या फिर कोई पुरानी टीम ही खिताब अपने काम करेगी।

Share this story