×

ट्रैफीक अधिकारी के घर पुलिस की रेड, सोने की कमोट पर बाथरूम करता पकड़ा गया

ट्रैफीक अधिकारी के घर पुलिस की रेड, सोने की कमोट पर बाथरूम करता पकड़ा गया

हाल ही में सोशल मीडिया पर रूस के एक भ्रष्ट अधिकारी के घर छापे में मिली चीजों की तस्वीरें सामने आई. इस अधिकारी के घर से जो मिला, उसे देख सब हैरान रह गए. जानकारी के मुताबिक, रूस की जांच कमिटी को खबर मिली कि स्टावरोपोल में पुलिस अधिकारी एलेक्सी सफोनोव के साथ 6 अन्य एक आपराधिक गिरोह को परमिट देने के लिए उनसे पैसे लिए थे. रिश्वत के इस मामले की जांच के लिए टीम ने अधिकारी के घर पर छापा मारा. अधिकारी जब एलेक्सी सफोनोव के घर पहुंचे तो उसके आलीशान घर की भव्यता देख हैरान रह गए. एलेक्सी सफोनोव के बंगले की दीवारों पर सोने की नक्काशी की गई थी. घर को देख ऐसा लग रहा था जैसे ये किसी राजा-महाराजा का घर हो.

रिपोर्ट्स के मुताबिक एलेक्सी सफोनोव के घर का हर कोना महंगी चीजों से सजा था. हर तरफ महंगी चीजें लगी हुई थी. पेंटिंग्स से लेकर दीवार पर सोने की नक्काशी की गई थी. सबसे ज्यादा हैरानी तो उसके घर के बाथरूम को देखकर सबको हुई. एलेक्सी सफोनोव के घर के बाथरूम में सोने की टॉयलेट सीट लगी हुई थी. ये देख छापा मारने वाली टीम के होश उड़ गए. एक सरकारी अधिकारी की इतनी सैलरी तो नहीं होती कि वो सोने की टॉयलेट (Gold Toilet Seat) सीट यूज करे. सब रिश्वत का कमाल था.

रिपोर्ट्स के मुताबिक़, एलेक्सी सफोनोव लोगों का काम करवाने के बदले में अच्छा-ख़ासा पैसा लेता था. हाल ही में उसने एक आपराधिक गिरोह को परमिट दिलवाने के बदले करीब दो करोड़ रुपए लिए थे. इसमें एलेक्सी सफोनोव ने गिरोह को अनाज कार्गो परमिट दिलवाया था जिसमें ट्रांसपोर्टर आराम से पुलिस चौकियों को क्रॉस कर जाता है और उसकी जाँच नहीं की जाती है. इसी मामले को लेकर टीम ने छापा मारा था. पुलिस को एलेक्सी सफोनोव के घर से अच्छा ख़ासा कैश, सोने-जेवरात और कई महंगी चीजें मिली. अब एलेक्सी सफोनोव के खिलाफ जांच शुरू हो गई है.

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

रूस की जांच समिति, जो मोटे तौर पर अमेरिका में एफबीआई के बराबर है, ने कहा कि अधिकारी और उनके साथ गिरफ्तार किए गए अन्य लोगों को 19 मिलियन रूबल (£ 187,568) यानी की 1,91,77,266 रुपये की की रिश्वत मिली थी. गिरफ्तार किए गए आरोपियों में एक पूर्व वरिष्ठ यातायात अधिकारी, एक यातायात निरीक्षक और चार नागरिक शामिल थे. देश के सबसे बड़े राजनीतिक दल - यूनाइटेड रशिया के एक वरिष्ठ राजनेता एलेक्जेंडर खिन्शेटिन ने कहा कि 35 से अधिक ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों को एक बड़े ऑपरेशन के तहत हिरासत में लिया गया था. जांच के लिए इन आरोपी अधिकारियों के करीब 80 संपत्तियों पर छापा मारा गया, जिसमें बड़ी मात्रा में नकदी, महंगी कारें और दस्तावेजों को जब्त किया गया है.

Share this story