पाकिस्तान में भूकंप के तेज झटके, 20 लोगों की मौत, 200 से ज्यादा घायल
पाकिस्तान में भूकंप

पाकिस्तान में गुरुवार तड़के तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसमें कम-से-कम 20 लोगों के मरने की आशंका है, जबकि बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं.

पाकिस्तान में गुरुवार सुबह तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसमें 20 लोगों के मरने की आशंका है, जबकि बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं, पाकिस्तान के हरनेई इलाके में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 आंकी गई है. इससे भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है.

ज्ञात हो कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की 6 के आसपास की तीव्रता काफी मानी जाती है और इससे ठीक-ठाक नुकसान होने की आशंका बनी रहती है, पाकिस्तान में यह भूकंप आज सुबह तकरीबन तीन बजे आया, जिसके बाद हड़कंप मच गया. घर में आराम से सो रहे लोगों ने आनन-फानन में बाहर निकलकर बचने की कोशिश की इसके अलावा, भूकंप से कई मकानों को भी नुकसान पहुंचा है. वहीं, डिजाजटर मैनेजमेंट के अधिकारियों का कहना है कि अभी मृतकों का आंकड़ा और बढ़ सकता है।

मां शैलपुत्री की आरती  शैलपुत्री मां बैल सवार, करें देवता जय जयकार। शिव शंकर की प्रिय भवानी। तेरी महिमा किसी ने ना जानी। पार्वती तू उमा कहलावे। जो तुझे सिमरे सो सुख पावे। ऋद्धि सिद्धि परवान करे तू। दया करे धनवान करे तू। सोमवार को शिव संग प्यारी। आरती जिसने तेरी उतारी। उसकी सगरी आस जगा दो। सगरे दुख तकलीफ मिटा दो। घी का सुंदर दीप जला के। गोला गरी का भोग लगा के। श्रृद्धा भाव से मंत्र गाएं। प्रेम सहित शीश झुकाएं। जय गिरिराज किशोरी। शिव मुख चंद चकोरी अंबे। मनोकामना पूर्ण कर दो। भक्त सदा सुख संपत्ति भर दो।  Maa Shailputri ki katha, Maa Shailputri ki paura

राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी सुहैल अनवर हाशमी ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि छतों और दीवारों के गिरने से कई पीड़ितों की मौत हो गई. वहीं, सरकार के मंत्री मीर जिया उल्लाह ने कहा कि हमें सूचना मिल रही है कि भूकंप के कारण 20 लोग मारे गए हैं. बचाव-अभियान जारी है।

इलाके के डिप्टी कमिश्नर ने न्यूज एजेंसी को बताया कि भूकंप से कम से कम 200 लोग घायल हुए हैं और उन्होंने मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है। भूकंप के बाद सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें सामने आई हैं. लोग भूकंप के झटके के बाद सड़कों पर निकलते दिख रहे हैं. पाकिस्तान में तेज भूकंप के झटके बाद राहत एवं बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है. हादसे में घायल हुए लोगों को नजदीक के अस्पताल में भर्ती करवाया जा रहा है।

Share this story