×

इन कारणों से 21 जुलाई से लाल किले को किया गया बन्द

इन कारणों से 21 जुलाई से लाल किले को किया गया बन्द

नई दिल्ली | 21 जुलाई से लाल किले को बंद कर दिया गया है। स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों और सुरक्षा कारणों से लाल किला को आम लोगों के लिए 15 अगस्त तक बंद कर दिया गया है। इस दौरान लालकिला में पर्यटकों के आने पर पाबंदी रहेगी। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री लाल किले में झंडा फहराने के लिए पहुंचते है। जिसके चलते हर बार लालकिला को इस मौके पर बंद किया जाता है। 16 अगस्त से फिर से पर्यटकों को प्रवेश दिया जाएगा।

कोरोना की वजह से इस बार पिछले वर्षों की तुलना में लाल किले का अंदाज कुछ बदला-बदला है। इस बार समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना है, लिहाजा कुर्सियों को दो गज की दूरी पर लगाया जाएगा। इतना ही नहीं, इस दूरी के चलते यहां की क्षमता पर भी असर पड़ेगा। लिहाजा समारोह मे बुलाए जाने वाले स्कूली बच्चों के अलावा वीआईपी लोगों की संख्या भी लगभग एक चौथाई कर दी गई है।

पहले कार्यक्रम में लगभग 10 हजार स्कूली बच्चे आते थे,इस बार इनकी जगह 500 एनसीसी कैडेट्स को बुलाया गया है। पहले कार्यक्रम में 25 हजार अतिथि शामिल होते थे लेकिन इस बार पांच हजार के करीब ही मेहमान उपस्थित हो पाएंगे।पहले वीआईपी अतिथि को कार्यक्रम का न्योता दिया जाता था परंतु इस बार कोरोना वॉरियर्स को भी आमंत्रित किया गया है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

Share this story