×

EPFO Higher Pension Scheme 2023: EPFO ने ज्यादा पेंशन के लिए फिर बढ़ाई डेडलाइन, इस बार चूके तो होगा भारी नुकसान, ऐसे करें अप्लाई…

EPFO has again Extended the Deadline for Higher Pension: इस बार चूके तो होगा भारी नुकसान, ऐसे करें अप्लाई…

EPFO has again Extended the Deadline for Higher Pension: सबसे पहले सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में 4 नवंबर 2022 को दिए एक आदेश में 3 मार्च तक की समयसीमा तय की थी। ईपीएफओ ने उसके बाद ज्यादा पेंशन पाने के लिए विकल्प चुनने के लिए समय सीमा को 3 मई यानी आज तक के लिए बढ़ा दिया था, जिसे अब और आगे बढ़ाया गया है।

EPFO has again Extended the Deadline for Higher Pension: ईपीएफओ यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कर्मचारी पेंशन योजना के तहत ज्यादा पेंशन के विकल्प के लिए डेडलाइन एक बार फिर बढ़ा दी गई है। पहले इसकी डेडलाइन 3 मई को समाप्त हो रही थी, लेकिन अब इसे करीब दो महीने के लिए बढ़ा दिया गया है।

 

 

बता दें कि इससे उन लोगों को खास फायदा होगा जो ज्यादा पेंशन योजना वाली स्कीम को चुनना चाह रहे थे, लेकिन कुछ कारणों से ऐसा नहीं कर पाए थे। अब ऐसे लोगों को अपना पसंदीदा विकल्प चुनने के लिए और समय मिल गया है।

 

 

गौरतलब है कि इसकी डेडलाइन दूसरी बार बढ़ाई गई है। सबसे पहले सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में 4 नवंबर 2022 को दिए एक आदेश में 3 मार्च तक की समयसीमा तय की थी। ईपीएफओ ने उसके बाद ज्यादा पेंशन पाने के लिए विकल्प चुनने के लिए समय सीमा को 3 मई यानी आज तक के लिए बढ़ा दिया था, जिसे अब और आगे बढ़ाया गया है।

 

 

डेडलाइन बढ़ने के बाद आप 26 जून, 2023 तक ज्यादा पेंशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

 

 

पहली बार जब सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में 4 महीने के बाद डेडलाइन तय की थी, तब ईपीएफओ को पात्र कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा बहाल करने में काफी समय लग लग गया था।

 

 

ईपीएफओ ने ये सुविधा फरवरी में शुरू की थी। उस वक्त तक सुप्रीम कोर्ट की दी गई डेडलाइन का तीन महीना पहले ही बीत चुका था।

 

 

इसी वजह से ईपीएफओ ने मार्च में डेडलाइन को आगे बढ़ाने का फैसला किया था। लेकिन अभी भी कई ऐसे कर्मचारी हैं, जो इसको लेकर निर्णय नहीं ले पाए हैं। ऐसे में इस कर्मचारियों को अच्छे से समझ कर फैसला लेने का और समय मिल गया है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

अगर आप उच्च पेंशन का विकल्प चुनते हैं, तो आप अपनी कंपनी के एचआर विभाग से संपर्क कर सकते हैं। अगर आप स्वयं आवेदन करना चाहते हैं, तो आप इसके लिए ईपीएफओ की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

ईपीएफओ साइट पर, आपको दो विकल्प दिखेंगे। अगर कर्मचारी 1 सितंबर 2014 से पहले सेवानिवृत्त हुआ है और वह अधिक पेंशन चाहता है तो उसे पहले विकल्प का चयन करना होगा। वहीं अगर कोई अभी भी नौकरी कर रहा है तो उसे दूसरा विकल्प चुनना होगा।

कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) के तहत उच्च पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए कर्मचारियों को दूसरे विकल्प पर क्लिक करना होगा और इसके बाद उनके सामने “रजिस्ट्रेशन रिक्वेस्ट” फॉर्म खुलेगा। कर्मचारियों को यहां पर अपने यूएएन और आधार जैसे विवरण भरने होंगे।

फॉर्म जमा करने के बाद, कंपनी को कर्मचारी की वर्तमान एम्प्लॉयमेंट स्टेटस की कन्फर्मेशन रिक्वेस्ट मिलेगी। इसके बाद जब कंपनी कंफर्म करेगी तो उच्च पेंशन के लिए कंट्रीब्यूशन शुरू हो जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में केवल 5 मिनट का समय लगता है। आपको बता दें कि ईपीएफओ उच्च पेंशन योजना के लिए आप ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। आप अपने नजदीकी ईपीएफओ कार्यालय में जा सकते हैं या इसके लिए देश के विभिन्न हिस्सों में स्थापित कैंपस में भाग ले सकते हैं।

इससे लोगों के लिए फॉर्म भरना और उच्च पेंशन के लिए आवेदन करना आसान हो जाता है।

Share this story