×

बड़ी खबर: अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल

बड़ी खबर: अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल

जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने की रिपोर्ट सामने आई है. आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने बताया कि बादल फटने के कारण किसी के घायल होने की खबर नहीं है. इस दौरान गुफा में एक भी यात्री मौजूद नहीं था. अधिकारियों के मुताबिक, गुफा के पास पहले से ही राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) की दो टीमें वहां मौजूद थी. इसके अलावा गांदरबल से एक अतिरिक्त टीम को तैनात किया गया है. अमरनाथ गुफा दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

स्थानीय प्रशासन और पुलिस ने गुंड और कंगन इलाके के लोगों से अपील की है कि वे सिंध नदी से दूर रहें, क्योंकि लगातार हो रही बारिश और बादल फटने की घटना से नदी का जलस्तर अचानक बढ़ सकता है.

बादल फटने की घटना पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्विटर पर बताया, “बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के पास बादल फटने के संबंध में मैंने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जी से बात कर जानकारी ली है. राहत कार्यों और स्थिति के सटीक आकलन के लिए NDRF की टीमें वहां भेजी जा रही हैं.

एक अधिकारी ने बताया कि इसमें किसी तरह का कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है और ना ही कोई घायल हुआ है। उन्होंने बताया कि पहले से ही गुफा के पास एसडीआरएफ की दो टीमें तैनात हैं और एक अतिरिक्त टीम को गांदरबल से रवाना कर दिया गया है। बता दें कि इस वर्ष अमरनाथ यात्रा स्थगित होने के चलते गुफा पर कोई यात्री मौजूद नहीं है। केवल श्राइन बोर्ड के कर्मचारी और सुरक्षाकर्मी वहां तैनात हैं।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

Share this story