Varanasi News: पूर्वोत्तर रेलवे में मंडल रेल प्रबंधक के निर्देशन में कर्मचारियों ने जनरल कोच में यात्रियों को बांटा पानी और आहार

 

वाराणसी। भीषण गर्मी में यात्रियों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से मंडल रेल प्रबंधक विनीत कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शेख रहमान के नेतृत्व में वाराणसी मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर ऑपरेशन संवेदना चलाकर गर्मी से राहत के लिए भीड़ प्रबंधन, जल सेवा, इकोनॉमी मिल एवं नियमों का कड़ाई से पालन कर भीड़ नियंत्रण हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में स्टेशनों पर पानी की  निर्बाध सप्लाई पर कड़ी नजर रखी जा रही है। किसी भी वाटर बूथ, नल, हैण्डपम्प या वाटर कूलर खराब होने की दशा में संबंधित कर्मचारियों से त्वरित ठीक कराया जा रहा है। इसके साथ ही जनरल कोच के यात्रियों की सुविधा हेतु सभी रिफ्रेशमेंट रूम को इन कोचों के सामने जन आहार एवं पानी की बोतल बेचने के लिए स्थान दिया गया है जिससे जनरल कोच के यात्रियों को प्लेटफार्म से ज्यादा दूर गए बगैर आसानी से पानी और आहार उपलब्ध हो रहा है।


 
इसके साथ ही मंडल के विभिन्न स्टेशनों से गुजरने वाली गाड़ियों के जनरल कोच के यात्रियों को निशुल्क पानी पहुंचाने के लिए NGOs, भारत स्काउट एण्ड गाइड सदस्यों एवं अन्य सामाजिक संस्थाओं की मदद ली जा रही है। इसी क्रम में आजमगढ़ स्टेशन पर वाणिज्य विभाग टीम के द्वारा आज दिनांक 01/05/24 को गोदान एक्सप्रेस में  नि:शुल्क पानी एवं बिस्किट का वितरण किया गया। इस दौरान गोदान एक्सप्रेस के यात्रियों को लगभग 250 बोतल बन्द पानी एवं 200 बिस्किट पैकेट वितरित किया गया। इस अवसर पर मंडल वाणिज्य निरीक्षक मिथिलेश कुमार, वाणिज्य अधीक्षक  प्रदीप कुमार, मुख्य टिकट निरीक्षक विजय यादव,टिकट निरीक्षक सीताराम यादव एवं अन्य वाणिज्य कर्मचारियों का सराहनीय सहयोग प्राप्त हुआ।


ग्रीष्मकाल में यात्रियों की अतिरिक्त  भीड़भाड़ के नियंत्रण की व्यापक व्यवस्था के साथ यात्रियों की सुविधा हेतु हेल्प डेस्क लगाये गये हैं  जो UTS बुकिंग काउंटरों पर भीड़ नियंत्रण के लिए यात्रियों को कतारबद्ध करने ,मोबाईल एप के माध्यम से टिकट बुक करने में  सहयोग के साथ-साथ  QR Code से भुगतान कर टिकट शीघ्र प्राप्त करने हेतु प्रेरित कर रहे हैं। इसके साथ ही ATVM मशीन से स्वयं अपना टिकट बनाकर लेने हेतु यात्रियों को जागरूक एवं प्रेरित कर रहे हैं । 
यात्रियों से आग्रह किया जाता है कि वे अपने संबंधित डिब्बों में केवल वैध टिकट के साथ यात्रा करके रेलवे प्रशासन की मदद करें।