Varanasi News: जनसम्पर्क विभाग, पूर्वोत्तर रेलवे, वाराणसी

 

Varanasi News: जनसम्पर्क विभाग, पूर्वोत्तर रेलवे, वाराणसी

वाराणसी, पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक मनोज कुमार सिन्हा द्वारा आज 07 जून ,2024 को पूर्वोत्तर रेलवे के (Zonal Railway Training Institute )क्षेत्रिय रेल प्रशिक्षण संस्थान, गाजीपुर का निरीक्षण  किया गया।

निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शेख रहमान, ZRTI संस्थान के प्रधानाचार्य संजय कुमार राय,सहायक वाणिज्य प्रबंधक(मुख्यालय) ए.एन.त्रिपाठी, मुख्य अनुदेशक ब्रजेश शुक्ला,  वरिष्ठ अनुदेशक अरूण कुमार पाल, वार्डन  अभय नाथ सिंह यादव सहित सभी अनुदेशक एवं कर्मचारी उपस्थित थे।  

अपने निरीक्षण के क्रम में सिन्हा ने ZRTI संस्थान का गहन निरीक्षण किया, जिसमें सबसे पहले परिचालन एवं वाणिज्य मांडल रूम का अवलोकन कर प्रशिक्षुओं की ट्रेनिंग के लिए आभासीय से अधिक क्रियाशील रूप में अपग्रेड  कर आपरेटिव बनाने हेतु निर्देश दिया और उन्होंने माडल रूम में लगे प्रतीकात्मक उपकरणों को क्रियाशील बना कर प्रैक्टिकल प्रशिक्षण दिया जाए।

प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक ने प्रशिक्षणार्थियों से क्लास रूम में बैठ कर अनुदेशकों  द्वारा पढाऐ जा रहे टापिक एवं पाठ्यक्रम की पर  जानकारी लेकर पढ़ाने के विधि का संज्ञान भी लिया ।

उन्होंने क्लास रूम्स में तापमान कम करने हेतु आवश्यकतानुसार एयर कूलरों एवं वातानुकूलित यंत्र लगाये जाने का निर्देश दिया और कहा कि अत्यधिक गर्मी में सहजता से प्रशिक्षण जारी रखने हेतु कूलर या एसी का लगाया जाना अत्यंत आवश्यक है। इसके उपरांत उन्होंने प्रशिक्षुओं के छात्रावास के कमरों में जाकर बारीकी से निरीक्षण किया ।

उन्होंने बेडरोल,मच्छरदानी,व्यायामशाला एवं शौचालयों का भी निरीक्षण कर हास्टल में मिलने वाली सुविधाओं का संज्ञान  लिया ।  इसके साथ सिन्हा ने  मेस मे खाना बनाने की व्यवस्था से लेकर प्रशिक्षणार्थियों के खाने तक का सघन निरीक्षण किया और भोजन की गुणवत्ता जांचने हेतु मेस का भोजन चखा  । 


तदुपरान्त मुख्य वाणिज्य प्रबंधक  प्रशासनिक भवन के सभागार कक्ष में  आयोजित एक शैक्षणिक कार्यक्रम में शामिल हुए जिसमें उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए रेलवे के वाणिज्य प्रबंधन से जुड़े अद्यतन नियमावली  के प्रति सजग रहने तथा नियमों में परिवर्तन के बारे में जिज्ञासु रहने,नित्य नये नियमों के बारे मे जानकारी हासिल करने हेतु निर्देशित किया  ।

उन्होंने कहा की वाणिज्य विभाग के कर्मचारियों रेल राजस्व के अर्जन से सीधे-सीधे जुड़े हुए हैं अतः उनका दायित्व है की वे नियमों की सटीक जानकारी रखें और तदुनुरूप रेल राजस्व बढ़ाने में अपना भरपूर योगदान देवें ।

इस दौरान उन्होंने वाणिज्य प्रशिक्षुओं को स्टेशनों पर लेजाकर UTS,PRS,HHT एवं EMS की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग देने का निर्देश दिया साथ ही (HHT) हैण्ड हेड टर्मिनल की कार्यप्रणाली समझाई ।

शैक्षणिक सेमिनार में कुल 78 प्रशिक्षणार्थी ने भाग लेकर यात्री आरक्षण प्रणाली,अनारक्षित टिकट प्रणाली,टिकट बनाने/निरस्तीकरण के नियमों,हैण्ड हेड टर्मिनल के प्रयोग,कैश रिसीव एवं डिस्पैच आदि के सही प्रोसीजर तथा विषम परिस्थितियों अपनाये जाने वाले नियमों पर भ्रांतियों का निवारण किया ।

सेमिनार का संचालन वरिष्ठ अनुदेशक सुनील सिंह द्वारा तथा धन्यवाद ज्ञापन ZRTI संस्थान के प्रधानाचार्य श्री संजय कुमार राय द्वारा  किया गया। 


पर्यावरण की शुद्धता के लिए प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक मनोज कुमार सिन्हा द्वारा प्रशिक्षण केंद्र के प्रांगण में  पौधारोपण भी किया गया ।