Varanasi News: जनसंपर्क विभाग,पूर्वोत्तर रेलवे,वाराणसी

 

Varanasi News: वाराणसी मंडल रेल प्रबंधक  विनीत कुमार श्रीवास्तव के दिशा निर्देश पर वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर(Enhm) अपूर्व स्वर्णकार के नेतृत्व में विश्व पर्यावरण दिवस के पहले आम जनमानस को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने और अपना नैतिक  दायित्व निभाने के लिए  वाराणसी मंडल पर  जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा  है । इसके अंतर्गत यात्रियों को स्वच्छता कायम रखने,पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली के अपनाने  प्राकृतिक संसाधनों  को बचाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ।


इसी क्रम में  दिनांक 26.05.24 को बनारस स्टेशन पर जल संरक्षण  से सम्बन्धित रैली निकालकर यात्रियों को  संदेश दिया गया कि वर्षा जल का संरक्षण अतिआवश्यक है क्योंकि बढ़ते औद्योगीकरण  एवं शहरीकरण कारण नदियों, तालाबों, कुओं में जल की मात्रा में लगातार कमी होती जा रही है और भूजल का स्तर गिर रहा है जो भविष्य में जल संकट का कारण बन सकता है। अतः जल संकट से बचने के लिए जल का संरक्षण अतिआवश्यक है।आइए हम एक जुट होकर पेड़ लगाएं और प्रत्येक घर, कार्यालय इत्यादि में वर्षा जल का संरक्षण कर पर्यावरण को फिर से हरा- भरा बनाएं एवं आने वाली पीढ़ी को हम एक स्वच्छ एवं सुंदर भविष्य दे सकते हैं।


इसी क्रम में  आज दिनांक 26/05/2024 को मऊ स्टेशन पर  पर्यावरण रेली निकली गई जिसमें रेल कर्मचारी एवं अन्य यात्रियों ने बढ चढ कर भाग लिया। 


इस अवसर पर स्टेशन पर लोगो को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया गया तथा एकल उपयोग प्लास्टिक, नवीकरणीय ऊर्जा, वृक्षरोपण, जल संरक्षण के बारे में बताया गया।


आज दिनांक 26/05/2024 को आजमगढ़ रेलवे स्टेशन पर मिशन लाईफ के तहत जागरूकता रैली निकाली गई और यात्रियों और रेलवे कर्मचारियों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक किया गया और यात्रियों को स्टेशन की सफाई व्यवस्था में सहयोग करने की अपील किया गया और पर्यावरण संरक्षण करने का संकल्प लिया गया।


इसके अतिरिक्त दिनांक 26.05.2024 को छपरा जंं पर पर्यावरण संरक्षण हेतु और ग्लोबल वार्मिंग से बचाव से संबंधित नुक्कड़ नाटक और रैली का आयोजन किया गया और यात्रियों को जागरूक किया गया तथा पानी का जांच किया गया कि पानी यात्रियों के लिए पीने लायक है कि नहीं है और नुक्कड़ नाटक तथा रैली निकाल कर संदेश दिया गया कि प्रत्येक व्यक्ति एक पेड़ लगाए और उसका संरक्षण करें।


 इसके साथ ही आज दिनांक 26/05/24 को सिवान रेलवे स्टेशन परिसर में पर्यावरण संरक्षण हेतु रैली निकाल कर यात्रियों को वृक्ष लगाने हेतु जागरूक किया गया एवं पानी देकर पौधों को हरा भरा रखने का प्रयास किया गया।


इस अभियान के दौरान उक्त स्टेशनों के स्टेशन अधीक्षक,स्वास्थ्य निरीक्षक समेत  सभी विभागों के सुपरवाइजरों एवं  स्टेशन के कर्मचारियों ने सराहनीय  योगदान दिया  I