Varanasi news: स्टेशनों पर गंदगी फैलाने वाले यात्रियों, वेंडरों एवं कैंटीनों में गन्दगी से काम करने वाले कर्मियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्यवाही

Varanasi news: Strict action will be taken against the passengers who spread filth at the stations, the vendors and the personnel working in the canteens

 


वाराणसी। पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल  पर नवसृजित यांत्रिक(Enhm) विभाग द्वारा प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर,पूर्वोत्तर रेलवे,गोरखपुर के निर्देशनुसार वाराणसी मंडल के स्टेशनों पर  गंदगी फैलाने वाले यात्रियों,खान-पान  वेंडरों एवं रेलवे कैंटीन में गन्दगी से काम करने वाले कर्मियों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है।

अभियान के अंतर्गत Enhm यांत्रिक के अंतर्गत आने वाले मंडल के स्टेशनों पर गंदगी फ़ैलाने वालों से जुर्माना भी वसूला जा रहा है ।

इसी क्रम में वरिष्ठ मंडल इंजीनियर यांत्रिक(Enhm) श्री अलोक केशरवानी के नेतृत्व में वाराणसी मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर स्थित खान-पान स्टॉलों के वेंडरों, खाद्य पदार्थों को गन्दे पात्र में सजाकर बिना ढ़के बेचने वाले वेन्डरों,स्टेशन पर गन्दगी फ़ैलाने वाले यात्रियों,साफ-सफाई का ध्यान न रखने वाले स्टॉल संचालकों, स्टेशनों पर अन्यत्र लघुशंका अथवा अन्यत्र थूकने वाले लोगों को पकड़ कर चेतावनी दी जा रही है। 

और पुनरावृत्ति करने वालों पर जुर्माना लगाया जा रहा है । पूर्वोत्तर रेलवे का वाराणसी मंडल अपने यात्रियों  को स्टेशन पर साफ-सुथरा माहौल देते हुए प्रयास कर रहा है की यात्रियों को स्टेशनों के स्टॉलों पर हाइजेनिक खाना हाइजेनिक ढंग से  प्राप्त हो , ताकि खाद्य पदार्थ मर कोई संक्रमण न हो अथवा उस पर मक्खी नहीं बैठ सके।

 इसके अलावा स्टेशनों  पर गन्दगी करने वाले यात्रियों जो पान खा कर साफ स्थानों पर थूकते हुए पकड़ा गया और जुर्माना  लगाया जा रहा  है।  साथ ही सर्कुलेटिंग एरिया में साफ स्थानों पर  पेशाब/शौच करके गन्दगी करने वाले व्यक्तियों  पर भी  जुर्माना लगाया जा रहा  है। 


इसी क्रम में यांत्रिक(Enhm) विभाग द्वारा फरवरी-2023 में रेल राजस्व के रूप में सर्वाधिक एक लाख नब्बे हजार तीन सौ पचास रूपये (1,90,350 रु/-) स्टेशनों पर गन्दगी फ़ैलाने वालों पर जुर्माना जमा किया गया, जो माह अक्टूबर-2022 से अब तक सबसे अधिक है ।

इसके पूर्व माह जनवरी-2023 में 1,44,660 रु/-,दिसम्बर-2022 में 1,62,520 रु/- तथा नवम्बर-2022 में 1,80,420 रु/- जुर्माना वसूला जा चुका है , जो रेल राजस्व की वृद्धी में एक अतिरिक्त योगदान है  ।


वरिष्ठ मंडल इंजीनियर यांत्रिक(Enhm) श्री अलोक केशरवानी  ने  वाराणसी मंडल के स्टेशनों पर स्थित  सभी कैंटीन संचालकों  तथा कैंटीन की साफ सफाई के साथ फास्ट फूड खाद्य बेचने का निर्देश दिया है ।

उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर खाद्य पदार्थ बेचने के दौरान गंदगी पाया गया तो उन पर भी कार्रवाई की जाएगी। साथी वेंडरों को भी साफ सुथरा रहना है। खाना बेचने के दौरान हाथ में ग्लब्स पहन कर रखना है।

इसके साथ ही उन्होंने मंडल पर यात्रा करने वाले  यात्रियों से अपील की है कि वे स्टेशन  परिसरों  में गंदगी न करें अन्यथा जुर्माने के साथ-साथ कठोर कार्यवाही की जाएगी।