Varanasi News: ज्ञानदीप इंग्लिश स्कूल सिरिस्ती, में विश्व पर्यावरण दिवस पर लगायें पौधें, वृक्ष लगाइये जीवन को बचाइये

 

Varanasi News: ज्ञानदीप इंग्लिश स्कूल सिरिस्ती, में विश्व पर्यावरण दिवस पर लगायें पौधें, वृक्ष लगाइये जीवन को बचाइये

चौबेपुर (वाराणसी) क्षेत्र के ज्ञानदीप इंग्लिश स्कूल सिरिस्ती विद्यालय के प्रांगण में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष डॉक्टर आर.बी. सिंह, एवं डॉक्टर नीलम सिंह, साथ ही बच्चों व शिक्षकों के द्वारा पौधारोपण का कार्य किया गया।पौध रोपण के माध्यम से विश्वभर में लोगों को पर्यावरण संरक्षण व सतत विकास के महत्त्व के प्रति जागरूक करनें के साथ लोगों को पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना करने का एक छोटा सा प्रयास किया गया।

जिसमें भूमि बहाली मरुस्थलीकरण और सूखा सहनशीलता थीम के साथ, विश्व 5 जून 2024 को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। इस पर्यावरण दिवस के अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष डॉ. आर. बी. सिंह जी ने लोगों से कहा कि "आने वाली चुनौतियों का सामना करनें के लिये, हम सभी को ज्यादा से ज्यादा पौधों को लगाना होगा। और साथ ही वृक्षों की देखभाल भी करनीं होगी।

ताकि आने वाले जीवन की परिकल्पना को हम साकार कर सके। डॉ. नीलम सिंह जी ने कहा वृक्ष है तो जीवन है, आइये  आज यह संकल्प ले ले कि हर हाल में जैसे अपने बच्चों की परवरिश करते है वैसे ही पौधों की परवरिश करेंगे। विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती प्रतिभा सिंह जी ने कहा कि जिस तरह बच्चें एक नन्हें पौधे के जैसे होते हैं।

जो बड़े होकर एक विशाल वृक्ष का आकार लेते है, वैसे ही हमें पौधों और वृक्षों की देखभाल करके पर्यावरण को स्वच्छ और सुंदर वातावरण देते हैं। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक मृत्युंजय तिवारी, राहुल सिंह, सीमा सिंह, श्रेया तिवारी, अरविंद सिंह, छात्र व छात्रा, हरीश उपाध्याय, श्रेया मौर्या, अमन सिंह, दिव्यांश यादव, चेतन यादव आदि मौकेपर उपस्थित रहें।