वाराणसी पहुंचे यूपी के मुख्य सचिव एवं डीजीपी ने काशी विश्वनाथ मंदिर में किया दर्शन-पूजन, मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा


- सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा, नया सुरक्षा प्लान बनाने का दिया निर्देश
 

 

 

वाराणसी | उत्तर प्रदेश शासन के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र और पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल रविवार की दोपहर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे। प्रदेश के दोनों उच्चाधिकारियों ने सबसे पहले श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा का दर्शन पूजन किया। दर्शन पूजन करने के पश्चात उन्होंने श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था और उनके आवागमन की जानकारी ली। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को क्या सुविधा दी जा रही है कैसे उनको सुरक्षित तरीके से व्यवस्थित कर दर्शन पूजन कराया जा रहा है इसकी जानकारी ली। मंडलायुक्त  दीपक अग्रवाल ने दर्शन पूजन के पश्चात मुख्य सचिव और डीजीपी को नक्शे के माध्यम से परिसर के रूट प्लान और किस ओर से श्रद्धालु आकर गर्भ गृह के किस प्रवेश द्वार पर जाकर दर्शन करते हैं और किस गेट से बाहर निकलते हैं इसकी विस्तृत जानकारी दी।

इसके अलावा मुख्य सचिव ने श्रद्धालुओं के आवागमन के सभी रूटों पर जाकर स्थिति का जायजा लिया, वही डीजीपी ने श्रद्धालुओं के उस मार्ग पर होने वाली सुरक्षा चेकिंग की जानकारी ली। सबसे पहले दोनों अधिकारी यात्री सुविधा केंद्र गए जहां सुविधा केंद्र में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में पूछा वहां से लगने वाली लाइन और उस में मिलने वाली सुविधाओं को यात्रियों के बीच जाकर निरीक्षण किया, शौचालय पेयजल सहित टिकट और जूता चप्पल की व्यवस्थाओं को भी देखा और अधिकारियों को निर्देशित किया। इसके पश्चात सभी अधिकारी गेट नंबर 2 सरस्वती फाटक की तरफ गए जहां वहां यात्री सुविधा केंद्र द्वितीय के आवागमन की व्यवस्था की जांच की।

अधिकारी मंदिर चौक, विविन गैलरी होते हुए गंगा घाट तक के मार्गों का निरीक्षण किया और भवनों के निर्माण और उनके संचालन की जानकारी ली। निरीक्षण के बाद दोनों अधिकारी परिसर में बने मीटिंग हॉल में पहुंचे जहां मंदिर प्रशासन और पुलिस प्रशासन द्वारा बनाई गई पीपीटी को देखा। मुख्य सचिव ने कहा कि पहले विश्वनाथ मंदिर आने के लिए काफी गलियां हुआ करती थी आज यह परिसर काफी बड़ा हो गया है इसलिए सुरक्षा व्यवस्था को भी उसी तरह व्यवस्थित किया जाना चाहिए, इसलिए पुलिस प्रशासन और मंदिर प्रशासन साथ मिलकर एक व्यवस्थित रूपरेखा तैयार करें, जिससे कि श्रद्धालुओं को आने जाने में किसी प्रकार की कोई कठिनाई न हो।

डीजीपी ने कहा कि पहले के सुरक्षा प्लान में अब बदलाव की आवश्यकता है इसलिए सभी सुरक्षा एजेंसियों को शामिल करते हुए एक नया रिवाइज प्लान तैयार करने और उसको पालन कराने की आवश्यकता है। इस बैठक में मंडल आयुक्त दीपक अग्रवाल, पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश, मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा, अपर पुलिस कमिश्नर सुभाष चंद दुबे, सीआरपीएफ कमांडेंट अनिल कुमार वृक्ष सहित जिले भर के पुलिस और प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहे।