Varanasi News: वाराणसी में NDRF द्वारा स्कूल सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

Varanasi News: School safety and disaster management training program organized by NDRF in Varanasi

 

 

वाराणसी। आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन योजना के तहत  मनोज कुमार शर्मा, उप महानिरीक्षक के दिशा-निर्देशन में 11 एनडीआरएफ वाराणसी की टीमें विभिन्न संस्थानों और हितधारकों को सशक्त बनाने के लिए आपदा से बचाव एवं प्रबंधन हेतु वृहद पैमाने पर मॉक अभ्यास, क्षमता निर्माण कार्यक्रम व जन जागरुकता के अभियान चला रही है तथा शिक्षण संस्थानों में आपदा से बचाव हेतु स्कूल सुरक्षा एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रही है। 

 

 

 

उसी कड़ी में आज 12-05-2023 को एनडीआरएफ की प्रशिक्षित एवं अनुभवी टीम द्वारा हरि बंधु इंटरनेशनल स्कूल, अराज़ी नेवादा (गौरा कला) जिला- वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में भूकम्प से बचाव, बांढ़ में बचाव के तरीके,

फायर सेफ्टी, सीपीआर, गले में फंसी बाहरी वस्तु के निकालने के तरीके, सर्पदंश, हीट स्ट्रोक के दौरान सावधानी, शारीरिक चोटों का अस्पताल पूर्व उपचार, तात्कालिक स्ट्रेचर बनाना, लिफ्टिंग और मूविंग के तरीके, इम्प्रोवाइज्ड फ्लोटिंग डिवाइस (राफ्ट) बनाना, स्कूल सुरक्षा ड्रिल, सड़क सुरक्षा, दामिनी ऐप, मौसम ऐप, भूकंप ऐप के इंस्टॉलेशन और उपयोग आदि विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

एनडीआरएफ के प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को आपदा प्रबंधन के लिए जागरुक करना हैं जिससे की जरुरत पड़ने पर बहुमूल्य जीवन को बचाने में मदद मिल सके।


इस अवसर पर हरि बंधु इंटरनेशनल स्कूल के अध्यक्ष अजय कुमार यादव एवं प्रधानाचार्य जया सिंह ने एनडीआरएफ के इस कार्यक्रम को बहुत प्रशंसनीय और शिक्षाप्रद बताया। इस कार्यक्रम में विद्यालय के विद्यार्थी,

अध्यापक और स्कूल के अन्य कर्मचारियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया और इससे लाभान्वित हुए और आपदा में राहत-बचाव की तकनीकों की बारीकियों को जाना।