Prayagraj News: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विद्युत विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

 

प्रयागराज।

जिलाधिकारी ने जर्जर तारों/लाइनों को चिन्हित कर तत्काल ठीक कराये जाने के दिए निर्देश।

जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों एवं पार्षदों से समन्वय बनाते हुए अधिक से अधिक लोगो को विद्युत कनेक्शन लेने हेतु प्रेरित करने के लिए कहा।

जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में मंगलवार को संगम सभागार में विद्युत विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने विद्युत सुरक्षा, दैनिक औसत विद्युत आपूर्ति, खण्डवार स्थापित एवं क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर, ट्रांसफार्मर ट्राली, ग्रीष्म कालीन ऋतु में विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से बनाये रखने हेतु किए जाने वाले कार्य, नवसृजित/विस्तारित नगर निकायों में विद्युत आपूर्ति हेतु कलस्टरवार किए जाने वाले कार्य आदि की विस्तार से समीक्षा की।


विद्युत सुरक्षा के सम्बंध में समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को जिन स्थानों पर तारों का जाल/गुच्छा बना हुआ है, उन्हें चिन्हित करते हुए तत्काल हटायें जाने एवं जर्जर तारों को ठीक कराये जाने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने कहा कि जहां पर विद्युत से दुर्घटनाएं ज्यादा घटित हो रही हो, उन स्थानों पर विशेष रूप से जर्जर तारों/लाइनों को चिन्हित कर तत्काल ठीक कराया जाय।

जिलाधिकारी ने उन क्षेत्रों को चिन्हित करने का निर्देश दिया है, जहां पर ट्रांसफार्मरों पर लोड क्षमता से ज्यादा है तथा विद्युत रेवेन्यू कम है, उन स्थानों पर अवैध विद्युत कनेक्शन व कटिया लगाने वालों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करते हुए जिनका विद्युत संयोजन नहीं है। उन्हें तत्काल कनेक्शन देने के लिए निर्देशित किया है। बैठक में जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों एवं पार्षदों से समन्वय बनाते हुए अधिक से अधिक लोगो को विद्युत कनेक्शन लेने हेतु प्रेरित करने के लिए कहा है।

जिलाधिकारी ने जिन प्लाटों पर बने हुए घरों में मकान नम्बर दर्ज न होने व मूल मकान नम्बर पर बकाया की वजह से कनेक्शन नहीं हुआ है, उन्हें चिन्हित कर प्रभावी कार्यवाही की जाय। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि 21 मई को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में विद्युत विभाग के अधिक से अधिक प्रकरणों का निस्तारण कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।


जिलाधिकारी ने विद्युत आपूर्ति को सुचारू रूप से बनाये रखने हेतु ओवरलोड ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि, नये ट्रांसफार्मर लगाने तथा ओवरलोड लाइनों को विभाजित किए जाने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने निर्बाध विद्युत आपूर्ति हेतु अतिरिक्त मोबाइल ट्रांसफार्मर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है तथा प्रत्येक माह ब्रेकडाउन हो रहे ट्रांसफार्मरों का आंकड़ा उपलब्ध कराये जाने के लिए कहा है।

साथ ही साथ उन्होंने खराब ट्रांसफार्मरों को निर्धारित समय में बदले जाने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने नवसृजित/विस्तारित नगर निकायों में विद्युत आपूर्ति हेतु किए जाने वाले कार्य एवं आवंटित धनराशि की समीक्षा करते हुए क्लस्टरवाइज नयी लाइनों का निर्माण व पूर्व स्थापित इंफ्रास्ट्रक्चर का सुदृढ़ीकरण कराये जाने व कराये जा रहे कार्यों की लगातार मानीटरिंग करते रहने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने बैठक में ग्रामीण क्षेत्र, तहसील मुख्यालय, जनपद मुख्यालय दैनिक आवश्यक विद्युत आपूर्ति के बारे में जानकारी ली। इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी कुवंर पंकज सहित विद्युत विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।