यूपी में बिजली चोरी करने वाले सावधान! अब बिजली विभाग घर-घर जाकर करेगा सर्वे, समस्याओं से भी मिलेगी निजात

 

उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने बिजली सेवा में व्यापक सुधार के लिए एक नए अभियान की शुरुआत की है। इससे उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं प्रदान करना, नुकसान कम करना और बिजली चोरी को रोकना मकसद है।

अभियान प्रत्येक उप-मंडल में तीन उच्च-नुकसान वाले फीडरों पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिनकी पहचान डेटा विश्लेषण के आधार पर की जाएगी। इस अभियान का मकसद बिजली चोरी को रोकना और कम नुकसान है।

एक नोडल अधिकारी, एक लाइन टीम और एक मीटर टीम घर-घर सर्वेक्षण करने और अनधिकृत कनेक्शन और मीटर की जांच करने के लिए तैनात किया जाएगा। वहीं टीमें उपभोक्ताओं को नए कनेक्शन लेने, मीटर बदलने और लोड बढ़ाने में भी सहायता करने का भी निर्देश दिया गया है।

पावर कॉरिशन ने पूर्वानुमान के अनुरूप बिजली की उपलब्धता की पर्याप्त व्यवस्था कर रखी है और मांग बढ़ने पर अतिरक्ति अरेंजमेंट भी समय पर किया जा रहा है।

अध्यक्ष ने बताया है कि सिस्टम की कैपेसिटी के कारण कही भी रोस्टिंग नहीं हो रही है। लोकल फाल्ट के कारण बिजली आपूर्ति बाधित होने की सूचनाएं आती है। इस संदर्भ में भी कड़े निर्देश दिए गए हैं कि जहां कहीं भी लोकल फाल्ट हो उसे कम से कम समय में ठीक कर आपूर्ति बहाल की जाए।

अध्यक्ष ने प्रयागराज क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था की समीक्षा में प्रयागराज (प्रथम) एवं फतेहपुर के अधीक्षण | अभियंताओं को चार्जशीट देने के निर्देश दिए। इनके क्षेत्र में राजस्व, ट्रांसफार्मर क्षतग्रिस्तता, असस्टैिंड बिलिंग, आरडीएसएस तथा बिजनेस प्लान आदि योजनाओं की प्रगति संतोषजनक नहीं थीं। 

अभियान की नियमित निगरानी की जाएगी और प्रगति रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को सौंपी जाएगी। यूपीपीसीएल ने अभियान की सफलता सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय पुलिस और प्रशासन से भी सहयोग मांगा है। अधिशासी अभियंता गौरव सिंह ने बताया कि बिजली सेवाओं में सुधार और घाटे को कम करने के लिए यूपीपीसीएल द्वारा ‘विद्युत सेवा अभियान’ एक महत्वपूर्ण पहल है।