Ayodhya News: बीकापुर की 2 ग्राम पंचायतों में आयोजित हुई ग्राम चौपाल

Ayodhya News: Village Chaupal organized in 2 gram panchayats of Bikapur.
 

अयोध्या। बीकापुर विकासखंड क्षेत्र के लुत्फाबाद बछौली और गुन्नधौर ग्राम पंचायत के पंचायत भवन पर ग्राम विकास विभाग द्वारा ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया।

शासन के प्राथमिकता में शामिल ग्राम चौपाल के दौरान कुछ विभागों की उदासीनता देखने को मिली। राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी ग्राम चौपाल से नदारद रहे।

 

आयोजित की गई ग्राम चौपाल में ग्राम पंचायत में कराए गए विकास कार्यों का सत्यापन किया गया। जरूरतमंदों को मिल रहे जन कल्याणकारी योजनाओं की भी समीक्षा की गई। मनरेगा योजना के अंतर्गत कराए गए कार्यों का भी सत्यापन  किया। 15 वे  वित्त के कार्यों का भी लेखा जोखा प्रस्तुत किया गया।

राज्य आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने, निशुल्क बोरिंग, वृद्धा, विकलांग, विधवा पेंशन, प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री आवास, किसान सम्मान निधि, शौचालय निर्माण, पेयजल के लिए हैंडपंप सहित गांव में चल रही अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की गई।

ग्राम प्रधान लवकुश यादव द्वारा‌ जल  जीवन मिशन योजना के अंतर्गत हर घर नल योजना में कार्यदाई संस्था के ठेकेदारों द्वारा गांव में पाइप डालने के लिए संपर्क मार्गों की खुदाई करके क्षतिग्रस्त करने का मुद्दा उठाया गया। और बताया गया कि ठेकेदार आधा अधूरा कार्य छोड़कर चले जाते हैं जिससे लोगों को आवागमन में काफी दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं।

ग्रामीणों द्वारा गांव की जन समस्याओं को भी नोट कराया गया। जिसे दूर करने का अधिकारियों द्वारा आश्वासन दिया गया। ग्राम चौपाल में एडीओ पंचायत अजय तिवारी,

अवनीश शुक्ला, प्रधान लवकुश यादव, सीमा वर्मा, ग्राम पंचायत अधिकारी जयप्रकाश वर्मा, भीम सिंह रौनक, राजाराम वर्मा, परिषदीय स्कूल के शिक्षक अनूप दिवेदी, प्रधानाध्यापक सुरेश कुमार, रोजगार सेवक फूलचंद, पंचायत सहायक, आंगनबाड़ी कर्मी, सफाई कर्मी आदि उपस्थित रहे।