Pryagraj News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत नगर निगम के द्वारा 157 व्यस्क जोड़ों का सामूहिक विवाह कार्यक्रम सम्पन्न 

 

Pryagraj News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत नगर निगम के द्वारा 157 व्यस्क जोड़ों का सामूहिक विवाह कार्यक्रम सम्पन्न 

महापौर ने नव विवाहित दम्पत्तियों को अपने कर-कमलों से विवाह प्रमाणपत्र के साथ आवश्यक सामाग्री व नए जीवन में प्रवेश की शुभकामनाएं दी

समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत नगर निगम प्रयागराज द्वारा सोमवार को नार्दन रीजनल इंस्टीट्यूट आफ प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी परिसर, तेलियरगंज में 157 व्यस्क जोड़ों का सामूहिक विवाह कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

महापौर उमेश चन्द्र गणेश केसरवानी विधान परिषद सदस्य सुरेन्द्र चौधरी नगर आयुक्त चन्द्रमोहन गर्ग अपर नगर आयुक्त अम्बरीश कुमार बिंद नगर मजिस्टेट विनोद कुमार सिंह जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ0 प्रज्ञा पाण्डेय ने अन्य जनप्रतिनिधियों व अधिकारीगणों के साथ सभी वर-वधू को अपना आर्शीवाद प्रदान किया तथा उनको नए जीवन में प्रवेश की शुभकामना दी।

महापौर ने नवविवाहित जोड़ों को अपने कर-कमलों से विवाह प्रमाणपत्र के साथ आवश्यक सामाग्री प्रदान किया। इसके पूर्व मा0 महापौर जी ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।  


इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए महापौर उमेश चन्द्र गणेश केसरवानी जी ने विवाह समारोह को नवदम्पत्तियों के लिए हर्ष व अपने लिए गौरव का क्षण बताते हुए कहा कि मैं आज यहां पर सभी नवदम्पत्तियों को जो अपने नए जीवन की शुरूआत कर रहे है, उनको बधाई व शुभकामनाएं देता हूं।

महापौर जी ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन व प्रेरणा से तथा मुख्यमंत्री के नेतृत्व में आज सरकार हमारे प्रदेश की जिन गरीब बेटियों की शादी धनाभाव व दहेज के कारण नहीं हो पा रही थी उनकी शादी सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत आयोजित इस पवित्र विवाह समारोह में धूमधाम से हो रही है।

प्रधानमंत्री ने अपने कुशल नेतृत्व व्यक्तित्व आचरण व व्यवहार से लोगो के जीवन में गुणात्मक परिवर्तन करने के साथ अनेक सामाजिक बुराईयों को दूर करने का प्रयास कर रहे है। दहेज जैसी सामाजिक बुराई जिसके कारण लोग बेटियों को गर्भ में ही समाप्त कर देते थे, इस सामाजिक बुराई को खत्म करने व बेटियों के संरक्षण के लिए बेटियों के लिए जन्म से ही अनेक योजनाएं चलायी जा रही है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री जी की सोच का परिणाम है कि आज हमारी गरीब बेटियों का विवाह हो रहा है। बेटियों को आर्थिक सहायता के साथ ही उपहार भी भेंट किया जा रहा है।


इस अवसर पर विधान परिषद सदस्य सुरेन्द्र चौधरी जी ने सामूहिक विवाह समारोह को सम्बोधित किया व नव वर-वधूओं को जीवन की नई शुरूआत पर बधाई व वैवाहिक जीवन सफल होने की शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम में नगर आयुक्त ने सभी अतिथियों एवं कार्यक्रम मे आये हुए लोगो का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर कार्यक्रम स्थल पर नव विवाहित जोड़ो के साथ उनके परिजन व बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।