Pryagraj News: महाकुंभ से पहले कई मार्गों से हटाए जाएंगे बिजली पोल, भूमिगत होगी लाइन                    

 

Pryagraj News: महाकुंभ से पहले कई मार्गों से हटाए जाएंगे बिजली पोल, भूमिगत होगी लाइन                    

               

प्रयागराज महाकुंभ-2025 से पहले शहर को सुंदर और भव्य रूप से सजाए जाने की तैयारी चल रही है। इसी क्रम में शहर के किनारे लगे बिजली पोल और तारों के मकड़जाल को भी खत्म किया जा रहा है। विद्युत महकमे की ओर से शहर के तमाम मोहल्ले में जर्जर लाइन व सड़े-गले खंभों को बदलने का कार्य तेजी से चल रहा है। इसके साथ ही बिजली विभाग की ओर से कई मार्गों की बिजली लाइन को भूमिगत किया जा रहा है।

बमरौली एयरपोर्ट से लेकर शहर में दाखिल होने तक के मार्ग को सुंदर बनाने के चलते इस मार्ग पर तारों का मकड़जाल पूरी तरह से साफ किया जा रहा है। विद्युत महकमा यहां पर सड़क के किनारे लगे सभी पोल को भी हटा रहा है। वहीं मार्ग पर लगे ट्रांसफार्मरों को भी पीछे की ओर शिफ्ट किया जा रहा है। इसी तरह तेलियरगंज के संगम वाटिका से लेकर रसूलाबाद घाट तक की बिजली लाइन को भूमिगत करने का काम शुरू हो गया है।

साथ ही पेशवाई मार्ग, बाघंबरी रोड और टैगोर टाउन के कुछ इलाकों में लाइन को भूमिगत किया जा रहा है। महाकुंभ योजना के तहत होने वाले इस कार्य को अगस्त से पहले पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है। इस कार्य की रोजाना समीक्षा भी की जा रही है।

महकमे के अधिकारियों के अनुसार बिजली लाइन के भूमिगत होने के बाद सभी पोल हटा दिए जाएंगे। इन सभी मार्गों का चौड़ीकरण कर इनकी खूबसूरती बढ़ाई जाएगी। इन कार्यों के अलावा शहर के करीब दो दर्जन से अधिक मोहल्लों में बिजली के पोल को बदलकर नए पोल स्थापित किए जाएंगे। बिजली लाइन के भूमिगत हो जाने से क्षेत्र की बिजली व्यवस्था भी सुदृढ होगी। आंधी तूफ़ान से छुटकारा मिलेगा