इस गर्मी घर लगवाए ये AC, दिन रात चलाने पर भी बिजली बिल की नहीं होगी टेंशन! मिलेगी ज्यादा कूलिंग...

Get this AC installed at home this summer, there will be no tension of electricity bill even if it is run day and night! Will get more cooling...

 

Cheapest AC in India: गर्मी शुरू होते ही एयर कंडिशनर की डिमांड बढ़ जाती है।  ऐसे में हर शख्स कम कीमत पर बेस्ट एसी खीदने चाहता है। अभी यदि एक टन का एक अच्छा एयर कंडीशनर (1 Ton AC) लेना हो तो कम से 30 हजार रुपये तो लगेंगे ही।

 

ऐसे में गरीब लोग इतना महंगा AC नहीं लगवा सकते। पैसे का जुगाड़ करके लगवा भी लें तो बिल भरना मुश्किल हो जाएगा। हालांकि, अब  बाजार में एक ऐसा एयर कंडीशनर (AC) आ गया है, बेहद सस्ता है और बिजली की खपत भी कम करता है।

 

 

 इस एसी का इस्तेमाल आप किसी भी मौसम में कर सकते हैं। खास बात यह है इस एसी को देसी कंपनी ने तैयार किया है। चलिए इस AC के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

 

गुजरात की Tupik नामक एक कंपनी ने नाममात्र बिजली में चलने वाला एयर कंडीशनर (AC) तैयार किया है।  यह एसी केवल 400 वाट बिजली खर्च करता है। एक कूलर भी इतनी ही बिजली कम्ज्यूम करता है। 

Tupik AC का वजन 13 किलो है और यह कॉम्पैक्ट साइज में आता है।  इस एसी की फिटिंग के लिए किसी खास वायरिंग या इलेक्ट्रिशियन की जरूरत नहीं होती है।

इसे आप खुद ही सेट कर सकते हैं। Tupik एक बेड एसी है, जिसे डबल बेड या सिंगल बेड पर लगाया जाता है। 

कंपनी का दावा है कि यह एसी किसी पेडस्टल पंखे से भी कम आवाज करता है। आप इसे अपने बेड साइज के हिसाब से फिट कर सकते हैं। सामान्य एयर कंडीशनर की तरह Tupik भी हवा ठंडी करने के लिए R134 रेफ्रीजरेंट का इस्तेमाल करता है। 

 यह पूरी तरह से इको फ्रेंडली है।  इस एसी को इस्तेमाल करने के लिए आपको घर की विंडो और दरवाजे बंद करने की जरूरत नहीं होगी।

इस एसी को लगाने के बाद आप खिड़की भी खोल सकते हैं. खिड़की खोलने से यह एसी और भी बढ़िया तरीके से काम करता है। 

हर मौसम में करेगा काम


इसे आप गर्मी, बारिश और ठंडी सभी मौसम में यूज कर सकते हैं। Tupik AC हर मौसम में कारगर है। यह सर्दियों में आपको गर्म रखने का काम भी करता है। गर्मियों में इसे चलाने के 3 मिनट के अंदर ही कंप्रेसर ठंडी हवा देना शुरू कर देता है। 

यह एयर कंडिशनर 9 डिग्री से 13 डिग्री का ठंडा तापमान देता है।  कंपनी का कहना है कि यह एसी 50 डिग्री के इंडोर तापमान में भी काम करता है। 

इस एसी को चलाने के लिए बस इलेक्ट्रिसिटी की जरूरत होती है। इसके अतिरिक्त इसमें कोई पानी, गैस, बैटरी आदि की जरुरत नहीं होती है। यह एसी जनरेटर, UPS, बैटरी, सोलर पॉवर से भी चलाया जा सकता है। 

इतना ही नहीं इसकी सफाई भी आसानी से हो जाती है. इसकी सफाई के लिए बस इसके फिन्स और फिल्टर्स को साफ करने की आवश्यकता पड़ती है।