खुद से चार्ज होती है ये इलेक्ट्रिक कार, अब नहीं भरना होगा बिजली बिल
 

         government initiatives for electric vehicles in india

electric vehicle charging station requirements in india

       

 

नीदरलैंड की इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) निर्माता स्क्वैड मोबिलिटी (Squad Mobility) ने हाल ही में सोलर सिटी (Solar City) मिनी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया है। यह दो सीटों वाली इलेक्ट्रिक कार है जिसे बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कई यूरोपीय संघ के देशों में चलाया जा सकता है। कंपनी ने इस मिनी इलेक्ट्रिक कार को प्राइवेट खरीदार और फ्लिट कंपनियों दोनों के लिए डिजाइन किया है।

सौर ऊर्जा से चार्ज होने वाली यह कॉम्पैक्ट कार जल्द ही इलेक्ट्रिक कार और इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के बीच की खाई को कम करने में सक्षम होगी। कंपनी ने सोलर सिटी कारों की बुकिंग शुरू कर दी है और 2023 से डिलीवरी शुरू करने की योजना बना रही है। यूरोप के देशों में सोलर सिटी कार की कीमत 6,250 यूरो तय की गई है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 5 लाख रुपये होते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत भी नहीं पड़ेगी

स्क्वैड सौलर कार एक हल्का इलेक्ट्रिक वाहन (LEV) है जिसे यूरोपियन यूनियन (EU) में L6e वाहन के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिसे आम तौर पर केवल मोपेड लाइसेंस की आवश्यकता होती है। इसके वर्गीकरण के कारण, ड्राइवर 14, 15 या 16 वर्ष की आयु के हो सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे किस देश में गाड़ी चला रहे हैं।

स्क्वैड सोलर सिटी कार दो लम्बे यात्रियों के साथ-साथ लगेज के लिए भी जगह प्रदान करती है। इसमें 68 लीटर का कार्गो स्पेस दिया गया है। वहीं हवा और रौशनी के अंदर आने के लिए बड़ी खिड़कियां दी गई हैं। कार में दो दरवाजे दिए गए हैं जिन्हें जरूरत पड़ने पर हटाया भी जा सकता है।

कार में जरूरत की चीजों को रखने की भी जगह दी गई है। इसमें बैग या लैपटॉप के लिए डैशबोर्ड स्पेस, कप होल्डर, एक फोन होल्डर और एक यूएसबी चार्जर शामिल हैं।

इस छोटी सी इलेक्ट्रिक कार के पिछले पहियों में 2kW के दो इलेक्ट्रिक मोटर लगाए गए हैं जो कुल 4kW जनरेट कर सकते हैं। कार को पॉवर देने के लिए 1.6 kWh की चार लिथियम आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। दो सवारियों के साथ यह इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज पर 100 किलोमीटर की रेंज देती है। वहीं इसकी टाॅप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा है।

कंपनी ने इसकी बैटरी को चार्ज करने के लिए एक अनोका तरीका अपनाया है। इस मिनी इलेक्ट्रिक कार को अधिक उपयोगी बनाने के लिए इसके छत पर सोलर पैनल लगाए गए हैं जो चलते वक्त भी बैटरी को चार्ज करते रहते हैं। केवल सोलर पैनल से यह 20 किलोमीटर तक चलने का चार्ज दे सकती है। आकर में बेहद छोटा होने के कारण इसे तंग जगहों पर भी आसानी से पार्क किया जा सकता है।

साइज में कॉम्पैक्ट होने के बावजूद कंपनी ने इसकी मजबूती से समझौता नहीं किया है। कंपनी का दावा है कि इसमें एक कार की जितनी तो सेफ्टी नहीं लेकिन एक बाइक से अधिक सुरक्षा मिलती है। सोलर सिटी कार को रोल केज अलॉय फ्रेम पर तैयार किया गया है जो हल्का होने के साथ मजबूत भी है। यह अंदर बैठे यात्रियों को चारों तरफ से सुरक्षित रखता है। यूरोपीय मानकों के अनुसार सोलर सिटी कार में तय सीमा से अधिक सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

आपको बता दें कि कंपनी सोलर सिटी कार की 4-सीटर मॉडल को भी लाने की तैयारी कर रही है। फिलहाल, 2-सीटर संस्करण की बुकिंग यूरोप के कई देशों में शुरू हो चुकी है और 2022 के अंत तक यह सड़कों पर भी उतर जाएगी।