Tata की नई कार, केवल आधे घंटे के चार्ज में ले 500 किलो मीटर का मज़ा! 

 

Tata Motors ने हाल ही में अपनी इलेक्ट्रिक SUV का प्रोटोटाइप दुनिया के सामने पेश किया था। हालांकि, उस समय यह नहीं बताया गया था कि इस इलेक्ट्रिक कार को फाइनल प्रोडक्शन मॉडल कब लॉन्च किया जाएगा।

 

Tata Motors की नई कॉन्सेप्ट कार Tata Avinya अब दुनिया के सामने आ चुकी है।अपने लुक और फीचर्स से हैरान करने वाली इस कार का माइलेज भी जबरदस्त है। इस कार चार्ज करने में बेहद कम समय लगता है।  सिंगल चार्ज में 500 किमी की रेंज देती है।

 

 

कंपनी इस कार को बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर बनाएगी, जिसकी बदौलत कार में लंबा व्हीलबेस और बड़े बैटरी पैक के लिए भी पर्याप्त जगह होगी। कार को फिलहाल प्रोटोटाइप के तौर पर पेश किया गया था। 

 

 

 

 लेकिन ऑटोमोटिव डिजाइनर Pratyush Rout ने इसका प्रोडक्शन स्पेक रेंडर बनाया है।रेंडर में कार को छह कलर ऑप्शन में दिखाया गया है, जिसमें रेड, ब्लू, सिल्वर, ऑरेंज, येलो और व्हाइट शामिल हैं।

डिजाइन फ्यूचरिस्टिक



Rushlane ने ऑटोमोटिव डिजाइनर द्वारा बनाए गए रेंडर को शेयर किया है, जिसमें Tata Avinya इलेक्ट्रिक SUV को दिखाया गया है। डिजाइनर ने इसे इलेक्ट्रिक कार को फाइनल प्रोडक्शन मॉडल बताया है।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि टाटा मोटर्स इस कार के प्रोडक्शन मॉडल के साथ 500 km की रेंज हासिल करने की कोशिश में लगी है। कंपनी पहले ही बता चुकी है कि इसका बैटरी पैक अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करेगी, जो बैटरी को 30 मिनट में फुल चार्ज करने में सक्षम होगा।



रेंडर की बात करें, तो इसमें फ्रंट और रियर में स्पोर्टी LED एलिमेंट को बरकरार रखा गया है। टाटा द्वारा दिखाया गया प्रोटोटाइप ज्यादा स्पोर्टी लुक देता है, जो बटरफ्लाई डोर, पीछे की ओर घुमने वाली सीट और बेहद सिंपल डैशबोर्ड डिजाइन से लैस है।

हालांकि, राउत का रेंडर कार का प्रैक्टिकल डिजाइन दर्शाता है। इसमें कार को प्रोटोटाइप से ऊंचा दिखाया गया है। सामने की ओर प्रोटोटाइप के समान हेडलाइट के साथ विशाल ग्रिल दिखाई देती है। अलॉय व्हील्स का डिजाइन भी अलग है।

जानिए कब तक होगा लॉन्च

टाटा की ये कॉन्सेप्ट कार का नाम Avinya रखा गया है।  इसके पीछे की वजह बताते हुए टाटा मोटर्स के एमडी शैलेष चंद्र ने कहा कि ये संस्कृत भाषा से लिया गया शब्द है। इसका मतलब इनोवेशन होता है।

साथ ही इस नाम में IN भी आता है. जो इंडिया की पहचान है। चंद्र ने कहा कि Avinya को फ्यूचर और वेलनेस के संगम से तैयार किया गया है। ये कार यात्रा के दौरान लोगों को रेजुन्वाइट करने का काम भी करेगी। 

टाटा मोटर्स के ग्लोबल डिजाइन हेड मार्टिन उल्हारिक के मुताबिक उनकी टीम पिछले 8 महीने से अविन्या पर काम कर रही है। कॉन्सेप्ट वर्जन के साथ-साथ प्रोडक्शन वेरिएंट दोनों पर फोकस किया गया है।

कॉन्सेप्ट कार नए जमाने के Gen 3 आर्किटेक्चर पर बेस्ड है।  ये कंपनी का Pure Electric Vehicle प्लेटफॉर्म है। कंपनी का कहना है कि ये कॉन्सेप्ट कार 2025 तक हकीकत बन जाएगी और सड़कों पर फर्राटा भरने लगेगी।