अब उमस व गर्मी से राहत, आ गया साथ-साथ चलने वाला Portable AC, बिजली बिल भी आएगी कम

 

भीषण गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है और लोग गर्मी से बेहाल हैं। गर्मी से बचने के लिए लोग ठंडक पाने के अलग अलग तरीके अपना रहे हैं। वही कुलर और  एयर कंडीशनर की मांग भी बढ़ती जा रही है।  अत्यधिक कीमतों की वजह से और  बजट की समस्या से लोग कतराते हैं। ऐसे में हम कम बिजली के खर्च में चलने वाली पोर्टेबल एसी (Portable AC) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पूरे घर को मिनटों में ठंडा कर देगा तो चलिए जानते हैं इस प्रोडक्ट के बारें में। 

पोर्टेबल एसी (Portable AC)  को  न तो घर की दीवारों पर टांगने की जरूरत पड़ती है और न ही इसके उपयोग के लिए कमरे में खिड़की की आवश्यकता होती है। Portable AC बड़ी कुशलता से हवा को Dehumidize करता है, जिससे आपको बेहतरीन कूलिंग मिलती है। Portable AC न सिर्फ कूलिंग के लिहाज से परफेक्ट हैं, बल्कि ये कई स्मार्ट फीचर्स से भी लैस हैं।

खासकर भारत जैसे देशों में, जहां उच्च आर्द्रता वाली स्थिति है, वहां पोर्टेबल एसी बड़े काम का हो सकता है। पोर्टेबल एसी की खास बात यह है कि आपको इंस्टॉलेशन कराने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

Croma Portable AC 

सबसे भरोसेमंद भारतीय ब्रांड टाटा की एक कंपनी है। क्रोमा का यह 1.5 टन पोर्टेबल एसी (Croma 1.5 Ton Portable AC) इस भीषण गर्मी में आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। यह हेवी-ड्यूटी पोर्टेबल एसी है। क्रोमा पोर्टेबल एसी में 3 इन 1 फंक्शनैलिटी है।

इसे एयर कंडीशनर, डीह्यूमिडिफायर और कूलिंग फैन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। क्रोमा एसी यूजर्स फ्रेंडली प्रोडक्ट है, क्योंकि इसमें नो-ड्रिप तकनीक शामिल है। यह कंडेंस्ड मॉइस्चर को खुद ही बाहर निकाल देता है। इसमें एक इंटीग्रेटेड कान्डेन्सेशन एग्जॉस्ट है।

टाटा उपकरण का उपयोग करने का एक और लाभ यह है कि बिक्री के बाद बेहतर सर्विस की सुविधा भी मिलती है। अमेजन पर इस प्रोडक्ट की कीमत 36,990 रुपये है। इस प्रोडक्ट पर कंपनी 1 साल की वारंटी दे रही है। इसे बस 1,741 रुपये की मासिक ईएमआई पर खरीद सकते हैं।

Blue Star Portable AC 

Blue Star भारत में सबसे पुरानी एयर कंडीशनर निर्माण करने वाली कंपनियों में से एक है। ब्लू स्टार (Blue Star) का यह 1टन की क्षमता के साथ आता है। अगर आपका कमरा छोटा है या फिर आप किराये के मकान में रहते हैं, तो यह एक विकल्प हो सकता है।

इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाना आसान है। यह कमरे को तेजी से ठंडा करता है। इसमें rotary compressor का उपयोग किया है, जो बिजली की बचत के साथ बेहतर कूलिंग भी प्रदान करता है। इसमें हाइड्रोफिलिक गोल्डन इवेपोरेटर फिन्स (Hydrophillic golden evaporator fins) का इस्तेमाल किया गया है, जो न सिर्फ पानी को जमा होने से रोकता है, बल्कि एसी को धूल व अन्य कणों से बचाने में भी मदद करता है।

इससे परफॉर्मेंस में सुधार होता है और साथ ही इसकी उम्र भी बढ़ जाती है। इसमें धूल और एंटी-बैक्टीरियल सिल्वर कोटिंग वाले फिल्टर का इस्तेमाल किया गया है, जो बैक्टीरिया और धूल मुक्त हवा सुनिश्चित करता है। यह एसी R-410-ए रेफ्रिजरेंट का उपयोग करता है, जो पर्यावरण फ्रेंडली है।

इसके अलावा, इसमें टैंक फुल अलार्म (Tank full alarm), Self diagnosis और ऑटो मोड दिए गए हैं। अमेजन पर इसकी कीमत 35,900 रुपये है। कंपनी इस Portable AC पर एक साल की वारंटी देती है। इसे आप 1,690 रुपये की मासिक ईएमआई पर भी खरीद सकते हैं।