घर पर फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, भारी भरकम बिजली से मिलेगी राहत

government subsidiesfor solar panels in domestic homes

free solar panel scheme by government of india

governmentfree solar panel scheme

governmentsolar panel scheme 2022

subsidy onsolar panel in up

governmentsolar panel price

indian governmentsolar panel schemefor farmers

People also ask

What is the current price of solar?

Does government give subsidize for solar panels?

How much does 1kW solar system cost?

How much is the subsidy for solar panels in India?

Can solar panel run AC?

What are the 3 types of solar panels?

solar rooftop yojana apply online

solar rooftop yojana in hindi

solarrooftop .gov.in login

solar rooftop price list

solar rooftop yojana gov in

solar rooftop online application in up

upsolar rooftop yojana

solar rooftop calculator

 

Get solar panels installed at home for free, relief from heavy electricity

Solar Rooftop Yojana : देश भर में बिजली की किल्लत दूर करने के लिए सरकार की ओर से सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार की ओर से रूफटॉप योजना के तहत लोगों को अपने मकान की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी दी जा रही है।

 

सरकार का उद्देश्य देश में बिजली की खपत को कम करके सौर ऊर्जा पर निर्भरता बढ़ाना है ताकि लोगों को सस्ती दर पर बिजली मिल सके। सौर पैनल लगवाने का सबसे बड़ा फायदा ये हैं कि आपको एक बार ही पैसा खर्च करना पड़ेगा।

 

 

 

 

उसके बाद आपको करीब 20 साल तक फ्री बिजली मिलती रहेगी। आज ट्रैक्टर जंक्शन की इस पोस्ट में हम आपको सरकार की रूपटॉप योजना के तहत कितनी सब्सिडी मिलेगी, कहां आवेदन करना होगा, किन कागजातों की आवश्यकता होगी आदि बातों की जानकारी दे रहे हैं।

 

 

 

भारी भरकम बिजली बिल में मिलेगी राहत 

यदि आप अपने घर की छत पर सौर पैनल लगाते हैं तो आपको हर माह आने  वाली भारी भरकम बिजली बिल से राहत मिल जाएगी। सोलर पैनल लगवाने के बाद आपका बिजली का बिल आधा हो जाएगा। सोलर पैनल लगवाने के बाद आपके बिजली के बिल में करीब 30 से लेकर 50 प्रतिशत की कमी आ जाएगी।

वहीं सोलर पैनल से मिलने वाली बिजली का आपको कोई बिल नहीं देना होगा। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। इतना ही नहीं यदि आप अपनी आवश्यकता की बिजली के अलावा अतिरिक्त बिजली का उत्पादन करते हैं तो इसे आप ग्रिड को बेचकर पैसा भी कमा सकते हैं।

25 साल तक मिलेगी 24 घंटे फ्री बिजली का लाभ 

आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाकर करीब 25 साल तक फ्री बिजली का लाभ ले सकते हैं। रूपटॉप योजना के तहत आपको सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी और शेष पैसा जो आप सोलर पैनल लगवाने में खर्च करेंगे, वह 5 साल के अंदर कवर हो जाएगा।

इसके बाद अगले 25 साल तक आप फ्री में बिजली का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस तरह आप बहुत ही कम खर्च पर 24 घंटे बिजली की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

सोलर पैनल लगवाने के लिए कितनी मिलेगी सब्सिडी 

सोलर प्लांट लगवाने के लिए सरकार की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितने किलोवाट का सोलर प्लांट लगवाते हैं। उसी के अनुसार आपको सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है।

बात करें उत्तरप्रदेश की यहा राज्य नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण की ओर से अलग-अलग किलोवाट के सोलर पैनल पर अलग अलग सब्सिडी दी जाती है, जो इस प्रकार से है। 

1 से 3 किलो का रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने पर 40 फीसदी सब्सिडी मिलेगी।  3 किलो से ज्यादा और 10 किलोवाट तक 20 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं केंद्र सरकार की तरफ से हाउसिंग सोसाइटी के लिए 500 किलोवाट तक के सोलर प्लांट पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। 


 

सोलर पैनल पर सब्सिडी के लिए कैसे करें आवेदन (Solar Panel Subsidy) 

सोलर पैनल पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपने राज्य की विद्युत विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है।

इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट Solarrooftop.gov.in पर जाना होगा।  इसके बाद आप 'अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आप जिस राज्य से हैं आपको उस राज्य पर क्लिक करना होगा। 

इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म पर क्लिक करना होगा। अब आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरे और सब्मिट कर दें. इस तरह आपका सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में आवेदन हो जाएगा। 

रूफटॉप योजना में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज (Solar Rooftop Yojana} 

रूफटॉप योजना में आवेदन के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज चाहिएहोंगे, जो इस प्रकार से हैं। विक्रेता, लाभार्थी और डिस्कॉम अधिकारी द्वारा दी गई सोलर सिस्टम कमीशनिंग रिपोर्ट।

रूफटॉप सोलर सिस्टम सेटअप के लिए विक्रेता से भुगतान का बिल/ प्रमाण-पत्र। 10 किलोवॉट से अधिक सेटअप के लिए सीईआई द्वारा चार्ज करने की अनुमति के लिए प्रमाण-पत्र।  10 किलोवॉट से कम का सेटअप के लिए विद्युत पर्यवेक्षक या ठेकेदार का प्रमाण-पत्र।  

संयुक्त स्थापना रिपोर्ट जो लाभार्थी और पैनल में शामिल विक्रेता द्वारा हस्ताक्षरित स्थापना के बारे में प्रदान करती है। 

सोलर पैनल पर सब्सिडी के लिए कैसे करें आवेदन (Solar Panel Subsidy) 

रूफटॉप सोलर योजना की अधिक जानकारी के लिए कहां करें संपर्क :रूफटॉप सोलर योजना का टोल फ्री नंबर - 1800 180-3333 है। आप इस नंबर से इस योजना के संबंध में जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा योजना के बारे में पूरी जानकारी मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर देखी जा सकती है।