शीतलहर रिटर्न! दिल्ली-UP समेत उत्तर भारत में हाड़ कंपाएगी सर्दी, कहीं जमेगा बर्फ तो कहीं होगी बारिश

Sheetlahar Returns! Cold will shake bones in North India including Delhi-UP, somewhere it will snow and somewhere it will rain

 

नई दिल्ली। दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में एक बार फिर से शीतलहर का रिटर्न देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बुधवार तक भीषण शीतलहर का प्रकोप जारी रहने की संभावना है।

 

 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में आज और कल पारा 3 डिग्री सेल्सियस पर बना रहेगा। 18 जनवरी को तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाएगा, जो दिल्लीवासियों को शीतलहर की स्थिति से मामूली राहत देने में विफल रहा है।

 

भारतीय रेलवे ने सोमवार को जानकारी दी कि कोहरे के कारण उत्तर रेलवे क्षेत्र में 13 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। इस बीच, उत्तर भारत, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई हिस्सों में 17 जनवरी तक और उसके बाद 18 जनवरी को अलग-अलग इलाकों में शीतलहर से गंभीर शीतलहर की स्थिति की संभावना है।

भीषण ठंड को देखते हुए, उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में जिला प्रशासन ने 17 जनवरी तक स्कूलों को बंद करने का फैसला किया। मेरठ में जिला प्रशासन ने वही आदेश सिर्फ कक्षा 8 तक के लिए पारित किया है। वहीं केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने भी शीतकालीन अवकाश को आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए बढ़ा दिया गया है। आईएमडी ने अगले पांच दिनों के लिए देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में घने कोहरे और कम दृश्यता की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग ने शनिवार को अगले पांच दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार में घने कोहरे की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हिमालय से आने वाली हवाओं के कारण अगले दो दिनों में उत्तर-पश्चिम और आसपास के मध्य भारत में न्यूनतम तापमान 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।