मदिरा प्रेमियों के लिए खुशखबरी! सिर्फ 52 रुपए में मिल रही शराब की कैन और रम की बोतल , थैला भर-भर के ले जा रहे लोग 

Good news for wine lovers! A can of liquor and a bottle of rum are available for just Rs 52, people are carrying it in bags

 

आज की लाइफ़स्टाइल में शराब (alcohol) एक ट्रेंड बनता जा रहा है। कोई भी पार्टी बिना अल्कोहल के पूरी नहीं होती है। वही देश कई राज्यों में शराब की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। ऐसे में महंगाई के इस दौर में आप बीयर की एक कैन 52 रुपये में और रम की एक बोतल सिर्फ 350 रुपये में मिल रही है। जबकि महंगाई अपने चरम पर हैं। हर समान महंगा मिल रहा हैं।

 

 

School Holiday: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, सभी स्कूलों को बंद करने का ऐलान, देखें पूरी लिस्ट...

इससे पहले कि आप चीयर्स कहें, यह शराब का बाजार भाव नहीं है। बल्कि, यह राज्य के पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज की गई कीमत है क्योंकि सरकार ने पिछले 20 वर्षों में कागज पर शराब की दरों में कोई बदलाव किया ही नहीं है।  जानकारी के मुताबिक गांधीनगर में की गई एक जब्ती में, प्राथमिकी में दर्ज ब्रांडेड व्हिस्की की तीन बोतलों की कीमत मात्र 1,125 रुपये या 750 मिलीलीटर की एक बोतल के लिए 375 रुपये थी।

मदिरा के साथ ये चीजें खाने से जा सकती है जान

हालांकि परमिट की दुकानों में इस व्हिस्की का बाजार भाव फिलहाल 540-600 रुपये प्रति बोतल है। पुलिस विभाग शराब की बिक्री में फैक्टरिंग से चूक गया क्योंकि वे अभी भी राज्य के आबकारी और मद्य निषेध विभाग के 28 दिसंबर, 2002 को जारी अधिसूचना का पालन कर रहे हैं।

अधिसूचना के अनुसार भारतीय निर्मित विदेशी शराब (आईएमएफएल) और आयातित शराब के विभिन्न ब्रांडों की कीमत 52 रुपये से 850 रुपये के बीच है। इन वर्षों में इन ब्रांडों की बाजार दर में एक बड़ी वृद्धि दर्ज की गई है।

इनकी कीमत अब 190 से 1,900 रुपये तक है। पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक, देसी शराब की कीमत भी पिछले 20 साल से 20 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई है। हालांकि, राज्य के विभिन्न हिस्सों में इसकी कीमत वर्तमान में 50 रुपये से 80 रुपये प्रति लीटर के बीच है।

जानिए! शराब के साथ क्या खाएं और क्या न खाएं...?

आज की लाइफ़स्टाइल में  शराब (alcohol) एक ट्रेंड बनता जा रहा है। कोई भी पार्टी बिना अल्कोहल के पूरी नहीं होती है।  शराब के साथ कुछ लोग खाने की कई चीजें लेते हैं। जिसे आम-बोलचाल में चखना भी कहते हैं। उसकी भी कई सारी वैरायटी होती है। शराब पीने वाले लोगो का मानना है कि शराब के साथ स्नैक्स खाने से शराब ज्यादा नुकसान नहीं करती और शराब को डाइजेस्ट करना आसान हो जाता है।

 शराब के नशे में कई बार इंसान कुछ ऐसी चीजें भी खा लेता है, जो सेहत (Health) के लिए बेहद नुकसानदायक (Harmful) होती हैं। इन चीजों को शराब के साथ खाने से डाइजेशन खराब होने के साथ पेट की कई प्रॉब्लम्स भी बढ़ सकती हैं। साथ ही साथ जान जाने तक का खतरा हो सकता हैं।  

हम आपको बताते हैं ऐसी  चीजें जो आपको शराब पीने के दौरान या इसके बाद आपको नहीं खानी चाहिए...

शराब के साथ  सोडा या कोल्ड ड्रिंक ना पिये  

कुछ लोगों को सोडा (Soda) या कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) के साथ शराब (Alcohol) पीने की आदत होती है। यह आदत आपके स्वास्थ्य (Health) को नुकसान पहुंचाती है। शराब में सोडा या कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए हो सके तो शराब पानी के साथ ही पिएं। 

शराब के साथ  काजू और मूंगफली का सेवन न करे 

चखना में ज्यादातर लोग काजू और मूंंगफली खाते हैं लेकिन अल्कोहल ड्रिंक्स के साथ काजू और मूंगफली खाने से कॉलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ता है। दोनों ही चीजों में कॉलेस्ट्रॉल होता है, जिससे भूख नहीं लगती। वहीं शराब पीने के बाद भारीपन महसूस होता है। इसके अलावा शराब के साथ सोडा या कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से शरीर में पानी की मात्रा कम होती है।  

शराब के साथ मीठे चीज़ों  का सेवन न करें

शराब के साथ कभी भी मीठा नहीं खाना चाहिए। इससे शराब का नशा डबल हो जाता है। इससे कई बार उल्टियां भी शुरू हो जाती हैं। इसके अलावा मीठी चीजें शराब के जहर को और ज्यादा बढ़ाती हैं। मीठी चीजों से दूरी बनाकर रखेंं।

शराब के साथ दूध से बनी चीज़ों का सेवन न करें 

अल्कोहल के साथ दूध या दही साथ खाने-पीने का एक्सपेरिमेंट आपको भारी पड़ सकता है। इससे न सिर्फ एलर्जी का खतरा होता है। इससे शरीर पर लाल चकत्ते और खुजली की समस्या होती है। अल्कोहल के साथ दूध या दही लेना जहर के सामान है।

  

शराब के साथ ऑयली चीज़ों का सेवन न करे 

कुछ लोग अल्कोहल के साथ मक्खन और शहद में रोस्ट किए हुए ड्राई फ्रूड्स खाते हैं या फिर खाने में मक्खन और शहद डालकर खाते हैं। ये दोनों ही चीजें खतरनाक है। इससे एसिडिटी और स्किन प्रॉब्लम्स का खतरा रहता है। 

 

शराब पीने के दौरान इन चीजों का करें सेवन आपको 

यह एक ज्ञात और सिद्ध तथ्य है कि अल्कोहल लेने के दौरान खाना जरूरी है।  जितना अधिक वह शराब पीता है, भूख उतना ज्यादा ही बढ़ने लगता है। अल्कोहल लेने से भूख को इस तरह से उत्तेजित करने की विशेषता होती है कि कोई आपको नमक में समृद्ध भोजन और फाइबर में उच्च भोजन के लिए लालसा देता है।  शराब का सेवन बिना किसी खाना के कारण अग्नाशयशोथ और लिवर में समस्या जैसी कई बीमारियां पैदा हो सकती है। 

यद्यपि अल्कोहल की सेवन के दौरान किसी व्यक्ति की भूख पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज़, नट्स और पनीर क्यूब्स जैसे स्नैक्स की ओर बढ़ती है, लेकिन स्वस्थ भोजन विकल्पों का चयन करना बुद्धिमानी होता है। नमकीन भोजन शरीर के डिहाइड्रेशन प्रभाव को खराब कर सकता है। 

जैसे ही शरीर पीने के दौरान डिहाइड्रे हो जाता है, नमकीन भोजन से बचना बेहतर होता है। उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे नहीं हैं। यह पाचन प्रक्रिया में देरी करता है, जो शरीर के लिए एक अच्छा संकेत नहीं है। इसके अलावा, सोने से पहले ज्यादा भोजन खाने की सलाह भी नहीं दी जाती है, खासतौर पर अल्कोहल के सेवन के बाद। 

विभिन्न प्रकार के स्वस्थ भोजन होते हैं, जिन्हें शराब के साथ खाया जा सकता है

सूप एक बेहतर विकल्प हो सकता है।  इसमें चिकन सूप, वेज सूप हो सकते है, जो शोरबा की तरह बना है। चिकन या मशरूम की क्रीम के साथ मलाईदार सूप से बचा जाना चाहिए, क्योंकि यह हैवी हो जाता है।  इस प्रकार पाचन प्रक्रिया में देरी होती है। 

सादा चावल को सबसे अच्छा खाना माना जाता है, जो पचाने में आसान होता है। इसे एक हल्की सब्जी के साथ खाया जाता है।  यह भी बहुत पौष्टिक है। 

चिकन सैंडविच, पनीर और मेयो के बिना ग्रील्ड चिकन सैंडविच एक स्वस्थ भोजन टिप है। क्योंकि इसमें सोडियम होता है। 

पॉपकॉर्न, पॉपकॉर्न में फैट नहीं होता है, न ही यह उच्च फाइबर होता है। अल्कोहल के साथ खाने के लिए यह सबसे अच्छा कम कैलोरी भोजन है। 

व्हीट क्रैकर्स में पूरे अनाज होते हैं।  यह जटिल कार्बोहाइड्रेट से भरा है, जो शराब को आसानी से अवशोषित करने में मदद करता है। इसमें विटामिन बी भी शामिल है, जो पोटेशियम की तरह शराब की खपत के साथ कम हो जाता है। 

केला पोटेशियम में समृद्ध है। यद्यपि एक व्यक्ति को अल्कोहल के साथ केला नहीं खाना चाहिए। लेकिन यह स्वस्थ है क्योंकि शराब पीने के दौरान पोटेशियम के स्तर की देखभाल की जानी चाहिए। 

मक्खन रोटी टोस्ट मक्खन या पनीर के बिना शराब के साथ खाया जा सकता है।  यह उन लोगों के लिए गेहूं के रोटी का विकल्प है जो इसे पसंद नहीं करते हैं। 

ओट्स, पके हुए भोजन को अल्कोहल से पचाना आसान होता है, इसलिए पके हुए दलिया का का सेवन कर सकते है। इसमें स्वाद जोड़ने के लिए थोड़ा मसाला डाला जा सकता है। 

सलाद, सलाद ताज़ा और स्वस्थ होता है। यह नरम हो सकता है, लेकिन अल्कोहल के साथ नमकीन भोजन होने से संगत के रूप में स्वस्थ सलाद होना बेहतर है। 

दूध अनाज, अनाज, विशेष रूप से कम फैट वाले दूध के साथ पकाया अनाज स्वस्थ है। 

सही खाने के बारे में जागरूक होने से, शराब के दुष्प्रभावों को काफी हद तक कम किया जा सकता है।  यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप आहार विशेषज्ञ-पोषण विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते हैं।