IND vs ENG T20 Live:  भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमी फाइनल मुक़ाबला आज, आठ साल बाद फाइनल में जगह बनाने उतरेगी टीम इंडिया

ind vs eng t20 series

ind vs eng t20
ind vs eng t20 first
ind vs eng t20 world cup 2022
ind vs eng t20 women's

 

 टी20 वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को एडिलेड में खेला जाएगा। आज भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा। ग्रुप स्टेज में भारत ने पांच में चार मैच जीते। इंग्लैंड तीन मुकाबले जीतकर नॉकआउट स्टेज में पहुंचा है। यह मुकाबला एडिलेड में भारतीय समय के अनुसार दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा।

टीम इंडिया अगर यह मुकाबला जीत लेती है तो वह 2014 के बाद पहली बार फाइनल में पहुंचेगी। तब भारत को श्रीलंका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। उससे पहले भारतीय टीम 2007 में फाइनल में पहुंची थी तब पाकिस्तान के खिलाफ जीत मिली थी। वहीं, इंग्लैंड को 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ फाइनल में हार मिली थी।

टीम इंडिया फॉर्म में

भारत की बात करें तो टीम अच्छे फॉर्म में चल रही है। सुपर 12 में उन्होंने 5 में से 4 मैच जीते। एक मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ हारा। विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव के अलावा केएल राहुल फिर लय में नजर आ रहे है। उन्होंने अपने पिछले मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ फिफ्टी जमाई थी।

सूर्यकुमार और कोहली इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की सबसे बड़ी स्ट्रेंथ साबित हुए हैं। सूर्या की तीन अर्धशतकीय पारियां और 360 डिग्री शॉट्स ना सिर्फ चर्चा का विषय रहे, बल्कि भारत को जीत दिलाने में भी इनकी अहम भूमिका रही। टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी इस वर्ल्ड कप में कमाल की रही है। अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी के साथ-साथ भुवनेश्वर कुमार ने भी टूर्नामेंट में शानदार गेंदबाजी की है। भुवी ने 5 मैच में 4 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनकी इकोनॉमी 6 से भी कम रही।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड के खिलाफ कोहली प्रदर्शन शानदार रहा है। विकेट कीपर की बात करे तो जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में दिनेश कार्तिक की जगह ऋषभ पंत को मौका दिया गया था। बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस में रोहित शर्मा ने साफ नहीं किया कि पंत या कार्तिक में से प्लेइंग इलेवन में किसे जगह मिलेगी।

पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

  • ऑस्ट्रेलिया के मौसम विभाग के मुताबिक, एडिलेड में गुरुवार सुबह हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलेगी। मैच शाम को होगा और उस वक्त बारिश के आसार नहीं हैं।

  • एडिलेड की पिच पर बल्लेबाजी आसान नहीं है। इस विकेट पर चेज करना थोड़ा मुश्किल होता है। लिहाजा, जो कप्तान टॉस जीतेगा वो संभवत: पहले बैटिंग का फैसला कर सकता है।

 टूर्नामेंट में दोनों टीमों का सफर: 

इस टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के सफर की बात करें तो भारत ने अपने शुरुआती दो मैचों में पाकिस्तान और नीदरलैंड के खिलाफ जीता था। उसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे मैच में हार मिली थी। टीम इंडिया ने इसके बाद फिर वापसी की और बांग्लादेश के साथ-साथ जिम्बाब्वे को हराया। वहीं, इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को पहले मैच में हराया था। उसे फिर आयरलैंड के खिलाफ हार मिली। ऑस्ट्रेलिया से तीसरा मैच रद्द हो गया था। फिर उसने न्यूजीलैंड और श्रीलंका को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के दूसरे सेमीफाइनल में आज टीम इंडिया का मुकाबला एडिलेड में इंग्लैंड से होगा। पाकिस्तान टीम न्यूजीलैंड को हराकर पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है। बहरहाल, टीम इंडिया और सेमीफाइनल के बीच संबंध की बात करें तो एक बेहद रोचक आंकड़ा सामने आता है।

इंग्लैंड की टीम का सबसे मजबूत पक्ष उनकी बल्लेबाजी है। टीम के पास 9वें नंबर तक बल्लेबाज हैं। ऐसे में भारत के लिए इस बैटिंग लाइनअप से निपटना बड़ा चैलेंज होगा। इंग्लैंड के पास मार्क वुड जैसा जबरदस्त पेसर भी है। उन्होंने अब तक खेले 4 मुकाबले खेले हैं और 9 विकेट झटके हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने 154.74, यानी लगभग 155 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद डाली थी। यह मौजूदा वर्ल्ड कप की सबसे तेज गेंद है। यंग लेफ्ट आर्म पेसर सैम करन भी फॉर्म में हैं। उन्होंने 4 मैच में 10 विकेट लिए हैं।

इंग्लैंड ने ग्रुप में 4 मुकाबले खेले है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसका मैच बारिश में धुल गया था। जहां टीम ने न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम को हराकर अपनी दावेदारी साबित की। वहीं आयरलैंड के खिलाफ उनकी शिकस्त यह बताती है कि उन्हें हराना बहुत मुश्किल भी नहीं है।

IND vs ENG T20 Live: दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, हर्षल पटेल , दीपक हुड्डा।



इंग्लैंड: जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), एलेक्स हेल्स, डेविड मालन, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, मार्क वुड, क्रिस जॉर्डन, डेविड विली, टाइमल मिल्स, फिल साल्ट।