Tips for a Healthy Lifestyle: अपने लाइफ में कर लें ये छोटा सा बदलाव, कभी नहीं होंगे बीमार

Tips for a Healthy Lifestyle: Make this small change in your life, you will never get sick

Tips for Staying Healthy 

How do you make small changes for a healthy lifestyle? 

10 ways to maintain a healthy lifestyle
healthy lifestyle habits
how to maintain a healthy lifestyle
my healthy lifestyle
 

 

Health Tips for a Healthy Lifestyle : will never be ill do this work : आपाधापी भरी जिदंगी में लोग खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते। जिसके कारण उन्हें भविष्य में ढेर सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि व्यक्ति अपने दिन की शुरुआत अच्छे तरीके से करे तो वो 24 घंटे सकारात्मक उर्जा से परिपूर्ण रहेगा। आज हम कुछ ऐसी चीजे बताने जा रहे है। जिसको प्रयोग में लाकर आप खुशहाल हो सकते है।

सुबह जल्दी उठे : अगर आप सुबह 5 से 7 बजे के बीच उठते है। तो आपके शरीर में आलस नाम की कोई चीज नहीं रहेगी।

स्मोकिंग: शराब या अल्कोहल के सेवन की तरह ही स्मोकिंग भी हमारी सेहत की दुश्मन होती है। स्मोकिंग के खतरनाक नुकसान होते हैं. यह गंभीर बीमारियां दे सकता है।इसके परिणाम देर से ही सही पर काफी खतरनाक होते हैं। 

गरारा: ज्यादातर लोग गले में खराश होने पर ही गरारा करते हैं लेकिन आयुर्वेद के हिसाब से हमें अपने डेली रूटीन में भी गरारा करने चाहिए। गरारा नमक के पानी से किया जाता है और नमक मसूड़ों सहित मुलायम ऊतकों की सफाई करता है।

हाथों को रखें साफ: घरों में बड़े-बुजुर्ग हमेशा हाथ धोते रहने की सलाह देते हैं। हमारे हाथ में आसपास के कई बैक्टीरिया आ सकते हैं जो कि हमारे खाने के साथ पेट में जाकर तबियत खराब कर सकते हैं। इसलिए हाथों को साफ़ रखें, धोते रहें, बैक्टीरिया से बचें, और बीमारियों से दूर रहें। 

शराब से रहें दूर: अगर लंबे समय तक सेहतमंद जीवन जीना से तो शराब या अल्कोहल से थोड़ी दूरी बनाकर रखें।  यह सीधे हमारे इम्यनिटी सिस्टम को खराब करता है, जिससे हमारी तबियत कभी भी खराब हो सकती है। 

हल्की एक्सरसाइज करें : आयुर्वेद के अनुसार, दिन की शुरुआत हल्की एक्सरसाइज से करनी चाहिए । इससे शरीर में ब्लड फ्लो और लचीलापन बढ़ता है. इसके लिए आप टहलने जा सकते हैं या फिर योग कर सकते हैं लेकिन याद रखें कि इसे ज्यादा मेहनत के साथ ना करें। जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने से आप ज्यादा थक सकते हैं।

ओवरईटिंग से बचें: अगर आपकी पसंदीदा चीज आपके सामने आ जाए तो उसे जरूरत से ज्यादा खाने से बचें। कई बार मूवी देखते हुए भी ज्यादा स्नैक्स या खाना खा लिया जाता है। ओवरईटिंग हमेशा पेट की बीमारियां बढ़ाता है। इससे खाना पचने में परेशानी होती है और कई तरह की बीमारियां बढ़ती हैं। 

जल्दी नहाए : आज के जनरेशन के लोग ज्यादातर 10 बजे के बाद ही नहाते है। जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद नहीं है। सुबह जल्दी उठने के बाद यदि आप जल्दी नहा ले तो आप हमेशा रोग मुक्त रहोगे।

पानी का सही संतुलन बनाएं

पानी पीना सेहत (Health) के लिए अच्छा होता है, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा पानी पीना कई गंभीर बीमारियों की शुरुआत भी कर सकता है। इसलिए, पानी हमेशा शरीर की ज़रूरत के मुताबिक ही पिएं। 

नींद का रखें ध्यान

आजकल के बिजी रूटीन में लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है या फिर नींद का पैटर्न फिक्स नहीं होता है, ये दोनों की बातें बीमारियों की जड़ होती हैं। कई बार सही समय पर और भरपूर नींद लेने से हमारी कई दिक्कतें अपने-आप दूर हो जाती हैं।