Free Ration Update: मुफ्त में नही मिलेगा राशन, अब राशन लेने के लिए देने होंगे इतने रुपये

What is the ration card rate in West Bengal?

 

अगर आप भी सरकार की तरफ से मिलने वाले मुफ्त राशन का लाभ उठाते हैं, तो ये खबर आपके लिए बेहद जरुरी है। राशन कार्ड लाभार्थियों को इस खबर से बड़ा झटका लग सकता है। नए अपडेट के तहत अब राशन कार्ड धारकों को खाद्यान्न की कीमत चुकानी होगी।

 

 

दरअसल, यूपी सरकार की तरफ से जारी ताजा जारी न‍िर्देश के मुताब‍िक राशनकार्ड धारकों को स‍ितंबर से मिलने वाले नि:शुल्क राशन का वितरण बंद हो जाएगा, लेक‍िन प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत सितंबर तक फ्री चावल मिलता रहेगा।

 

 

कोरोना काल में शुरू हुई थी मुफ्त राशन योजना

गौरतलब है कि कोरोना साल में (साल 2020 में) केंद्र सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों के लिए प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत नियमित राशन के अतिरिक्त प्रति यूनिट 5 किग्रा गेहूं-चावल का फ्री राशन वितरण शुरू किया गया था। इसके बाद उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने भी नियमित वितरण होने वाले राशन को फ्री कर दिया था।

सिर्फ इस महीने ही मिलेगा मुफ्त राशन

बता दें केंद्र सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत म‍िलने वाला मुफ्त राशन स‍ितंबर तक जारी रहेगा। हालांकि बीते दिनों कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया था कि केंद्र सरकार इस योजना को 2024 में आने वाले लोकसभा चुनाव तक जारी रखा जाएगा। फिलहाल इस मुद्दे में अभी कोई अधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

इसके साथ ही आपको बताते चलें कि साल 2020 में योगी सरकार ने फ्री राशन वितरण के निर्देश दिए थे। इसके अनुसार जुलाई के राशन कार्ड धारकों को नियमित राशन वितरण के एवज में पैसे का भुगतान करना होगा।

बताया गया कि इसके तहत गेहूं के लिए दो रुपये क‍िलो और चावल के लिए तीन रुपये प्रति किग्रा की दर से भुगतान करना होगा, लेक‍िन फ‍िलहाल राशन वितरण का शेड्यूल दो महीने की देरी से चल रहा है। ऐसे में फ्री राशन जून से बढ़कर अगस्‍त तक म‍िल रहा है।

 चुकाने होंगे इतने रुपये

योगी सरकार सितंबर से फ्री राशन देना बंद करने वाली है। ऐसे में ऐसे में राशन कार्ड धारकों को सितंबर से राशन की एवज में पैसा देना होगा। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार आपूर्त‍ि विभाग की तरफ से खाद्यान्न उठाने के लिए कोटेदारों से धनराशि भी जमा करा ली गई है।

इसमें खास बात ये है कि फ‍िलहाल प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना (PMGKAY) के तहत मिल रहा प्रति यूनिट 5 किग्रा चावल का वितरण जारी रहेगा। बता दें प‍िछले द‍िनों केंद्र सरकार ने अपनी इस योजना को तीन महीने बढ़ाकर स‍ितंबर तक फ्री राशन व‍ितरण करने की बात कही थी।

इसके अनुसार अक्‍टूबर से इस योजना का फायदा राशन कार्ड धारकों को नहीं म‍िलेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जून महीने के राशन के साथ नमक, साबुत चना व रिफाइंड सोयाबीन तेल मुफ्त में बांटा गया था, लेकिन यह अभी तक व‍ितर‍ित नहीं किया गया है।

बदलाव के तहत राशन का वितरण 25 अगस्त से 31 अगस्त के बीच किया गया हैं। आपको बता दें यूपी सरकार की तरफ से नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत आने वाले राशनकार्ड धारकों के लिए यह योजना शुरू की गई थी।

15 करोड़ लोग होंगे प्रभावित

बता दें यूपी में राशन कार्डधारकों की संख्या 3.59 करोड़ है। इसमें गृहस्थ राशन कार्ड धारक 3.18 करोड़ और अंत्योदय कार्ड धारक 40.92 लाख हैं। दोनों तरह के राशनकार्ड पर कुल आश्रित 14.94 करोड़ हैं। सरकार की तरफ से इस योजना को बंद करने पर 15 करोड़ लोगों पर असर पड़ेगा।