अगर आप खाते है मोमोज तो जो जाए सावधान! जा सकती है जान...

If you eat momos then be careful whoever goes! Life can go...

 

If you eat momos then be careful whoever goes! Life can go...

आज की लाइफ़स्टाइल मोमोज बच्चों से लेकर बूढ़ों तक की पसंद बन गई हैं। खाने में भले ही ये काफी स्वादिष्ट लगते हों, लेकिन मोमोज खाना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। दिल्ली के फॉरेंसिक विभाग ने डॉक्टरों ने इसको लेकर चेतावनी जारी की है।

 


 

 

 

 

 

 

 

बता दें कि कुछ माह पहले सांस की नली में वायस बॉक्स के पास मोमोज फंसने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। डॉक्टरों ने इस मामले को गंभीरता से लिया और फोरेंसिक विभाग के डॉक्टरों ने इस मामले को मेडिकल जर्नल (फोरेंसिक इमेजिंग) में प्रकाशित किया है। 

 

डॉक्टरों ने बताया कि दक्षिणी दिल्ली के बस स्टैंड पर एक व्यक्ति बेहोशी की हालत में मिला था। जब उसे इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया तो डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। 

जब उसका पोस्टमार्टम किया गया तो पता चला कि उसके गले में मोमोज फंसा हुआ था। मोमोज का आकार पांच गुना तीन सेंटीमीटर था, जबकि वजन 10 ग्राम था। 


 

पुलिस जांच में पता चला कि उसे शराब की लत थी. जहां वह बेहोश मिला उस जगह मोमोज के कई स्टॉल हैं। मोमोज खाने के दौरान वह अचानक बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़ा और दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई।

रिपोर्ट्स के मुताबिक एम्स के एक एक्सपर्ट ने इसको लेकर चेतावनी जारी की है कि मोमोज को ठीक से चबाकर न खाना भी उसकी मौत की एक वजह हो सकती है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि व्यक्ति ने मोमोज को ठीक से चबाकर खाने के बजाए ऐसे ही निगल लिया था और वह मोमोज उसके गले में जाकर फंस गया. विशेषज्ञों का मानना है कि यदि आप मोमोज को ठीक से चबाकर नहीं खाते हैं तो यह आपके गले में जाकर फंस सकता है और इससे जान जाने का खतरा है।

 स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि खाना चाहे जो भी हो उसे चबा चबाकर ही खाना चाहिए। 

उन्होंने  कहा कि ऐसा न करने की स्थिति में इस खाने के विंडपाइप में स्लिप होकर फंसने की आशंका रहती है। विंडपाइप ब्लॉक होने से शख्स की सांस रुक जाती है और उसकी मौत हो सकती है। इसलिए खाना हमेशा चबा-चबाकर ही खाएं। 

 कुल मिलाकर तथ्य ये है कि मोमोज पसंद है तो जरूर खाइए। लेकिन, उसे ठीक से चबाए बिना निगलने की आदत छोड़ दीजिए। क्योंकि, यह जानलेवा भी साबित हो सकता है।

अगर इसे सही तरीके से चबाकर खाया जाता है तो सांस की नली में अटकने का खतरा पूरी तरह से टल सकता है। यानी मोमोज में दिक्कत नहीं है, उसे खाते समय पूरी तरह से सतर्क रहने की आवश्यकता है। 

मोमोज क्यों नहीं खाना चाहिए?

मोमोज तो हम सभी को बहुत पसंद होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हमारी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। ये गोल नरम आटा बॉल्स रसदार वेज या नॉन-वेज स्टफिंग से भरे होते हैं और मसालेदार डिप के साथ परोसे जाते हैं।

वे सभी स्ट्रीट फूड प्रेमियों की खुशी हैं। लेकिन मोमोज सेहत के लिए खतरनाक होते हैं और लंबे समय तक शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहां 8 कारण बताए गए हैं कि आपको मोमोज क्यों नहीं खाने चाहिए, जब तक कि आप उनकी गुणवत्ता के बारे में पूरी तरह सुनिश्चित न हों।

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग एंड न्यूट्रिशन, पूसा के एक अध्ययन से पता चला है कि दिल्ली के स्ट्रीट फूड्स - विशेष रूप से समोसे, गोलगप्पे, बर्गर और मोमोज - में अनुमेय कोलीफॉर्म स्तर से बहुत अधिक मल होता है।


 

मोमोज में पत्ता गोभी भरी होती है जिसे अगर ठीक से नहीं पकाया गया तो इसमें टैपवार्म के बीजाणु हो सकते हैं जो मस्तिष्क तक पहुंच सकते हैं और वहां रह सकते हैं और अंततः बढ़ सकते हैं, जिससे जीवन के लिए खतरा पैदा हो सकता है।