Delhi Weather: दिल्ली में बर्फबारी? शीतलहर और कोहरे के बाद दिल्ली में बारिश की एंट्री! इन इलाकों के लिए अलर्ट जारी

 

Delhi Rain: देश की राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में भी मौसम में तब्दीली देखी जा रही है। इसके साथ ही दिल्ली को शीतलहर से राहत मिल गई है और कोहरे में भी कमी दर्ज की जा रही है। इसके साथ ही तापमान में बढ़त दर्ज हो रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक ये बदलाव ताजा पश्चिमी विक्षोभ के चलते देखने को मिल रहा है।

दिल्ली में आज सुबह करीब साढ़े पांच बजे सफदरजंग में 12.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो कल (गुरुवार) के मुकाबले 2.8 डिग्री ज्यादा है। वहीं, पालम में 3 डिग्री की बढ़त देखी गई है। पालम में आज 12.8 डिग्री सेल्सियस तापमान मापा गया।

हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक, आज उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली के छिटपुट स्थानों और आसपास के क्षेत्रों में रुक-रुककर हल्की बारिश हो सकती है।

अचानक क्यों बदल रहा है दिल्ली का मौसम?

दिल्ली के मौसम में अचानक बदलाव की वजह ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ है, जिससे तापमान में बढ़त दर्ज की जा रही है। इससे हवा के पैटर्न में भी बदलाव देखने को मिला है। इसके साथ ही आने वाले दिनों में दिल्ली में बारिश के ज्यादा आसार हैं।

22 जनवरी से लेकर 25 जनवरी तक दिल्ली में बारिश जारी रहने की संभावना है। 22 जनवरी को हल्की बारिश जबकि 23 से 25 जनवरी तक बारिश की गतिविधियों में तेजी देखी जा सकती है।

आज रात से एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा। इससे 20-22 जनवरी को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी देखी जा सकती है और 23 से 26 जनवरी, 2023 को भारी बारिश या बर्फबारी की संभावना है।

23 और 24 जनवरी, 2023 को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट ओलावृष्टि की भी संभावना है। इसके अलावा 23 से 26 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बारिश के आसार बनते नजर आ रहे हैं।